Your behavior determines your image in the office - Sachi Shiksha

आॅफिस में हर व्यक्ति चाहता है कि उसकी अच्छी इमेज हो और इस इमेज की चाहत में व्यक्ति बहुत प्रयत्न करता है।

अच्छी इमेज का अर्थ प्राय

गलत भी लिया जाता है। अच्छी तरह तैयार हो कर सज संवर कर आॅफिस आना आपकी इमेज तय नहीं करता बल्कि आपका व्यवहार आपकी इमेज तय करता है। एक कार्यालय में हजारों की संख्या में लोग कार्य करते हैं पर गिने-चुने लोगों की इमेज ही अच्छी मानी जाती है। आखिर इन गिने चुने लोगों की क्या खासियत होती है।

आइए जानते हैं इस विषय में

  • महिला हो या पुरुष, पर्सनल गू्रमिंग दोनों के लिए महत्त्वपूर्ण है क्योंकि यह आपके व्यक्तित्व को निखारती है। आॅफिस जाने की जल्दी सबको होती है पर इसका यह अर्थ नहीं कि ढंग से तैयार हुए बिना आॅफिस चल दें। शालीनता लिए हुए परिधानों का चयन करें। आपके कपड़े इस्तरी होने चाहिएं। महिलाएं हल्का मेकअप करें। कई बार बसों में भीड़ भाड़ भरे माहौल का सामना करते हुए आप आॅफिस पहुंचती हैं, तो आपके बाल बिखरे हुए, मेकअप खराब हो गया होता है। इसलिए आॅफिस पहुंच कर अपने आप को ठीक कर लें पर ऐसा भी न हो कि आप आॅफिस में काम कम और अपने आप को ठीक करने में ज्यादा समय व्यतीत करती रहें।
  • आपका कार्य आपकी इमेज बनाता है  क्योंकि आप आॅफिस में जाते ही कार्य करने के लिए हैं। अपने कार्य को अधूरा न छोड़ें। उसे यथासंभव पूरा कर लें ताकि किसी को शिकायत का अवसर न मिले। आपकी अच्छी परफारमेंस आपके अधिकारियों के समक्ष आपकी अच्छी इमेज का निर्धारण करेगी। अगर कार्यवश आप लंबी छुट्टी पर जा रहे हैं तो अपना काम पूरा करने की कोशिश करें ताकि आपके जाने के पश्चात् किसी को असुविधा का सामना न करना पड़े।
  • आपका व्यवहार भी आपकी इमेज को प्रभावित करता है। मृदु व्यवहार, मीठी बोली हर किसी को आकर्षित करती है। आॅफिस मैनर्स होना भी आवश्यक है। किसी से आदर से कैसे पेश आना है, आपको पता होना चाहिए। आप कितने भी सीनियर क्यों न हों, पर अपने नीचे काम करने वालों से शालीनता से पेश आएं। हर व्यक्ति को सम्मान देना चाहिए। उसके पद को सम्मान देने से पूर्व उसे सम्मान दें। आॅफिस में सबसे बात करना अच्छी बात है पर इसका यह मतलब नहीं कि आप अपना अधिक समय फिजूल की बातों में गवाएं। व्यर्थ गासिप करना, अपने सुख-दुख के किस्से लेकर बैठना आपकी इमेज पर बुरा प्रभाव डालता है। इससे बचें। सबसे सीमित बात करें।
  • आपकी अनुशासनप्रियता भी आपको सबसे अलग करती है। आपका यह गुण आपकी अच्छी इमेज बनाता है। समय से आॅफिस आना, अपना कार्य ठीक समय पर करना ऐसी आदतें हैं जो हर व्यक्ति में होनी आवश्यक है।
  • आॅफिस के टेलीफोन का व्यक्तिगत प्रयोग आजकल कर्मचारियों की आदत बनता जा रहा है। महिलाएं तो इस कार्य में अग्रणी हैं। आॅफिस में आधा समय तो शायद उनका फोन पर ही बीतता है। इतनी देर तक आॅफिस के टेलीफोन का दुरुपयोग आपकी अशिष्टता झलकाता है। फोन की सुविधा का प्रयोग तभी करें जब अति आवश्यक हो, जैसे कोई महत्त्वपूर्ण सूचना देने के लिए। गप्पें मारने के लिए इसका प्रयोग न करें। इससे आप आॅफिस के समय व सुविधा का दुरुपयोग कर रही हैं। यही नहीं, आपके इस व्यवहार को आपके साथ कार्य करने वाले नोट करते हैं और उन्हें इस बात का पता चलता है कि आप अपने कार्य के प्रति कितने गैर जिम्मेदार हैं।

यह भी पढ़ें: कामयाबी के लिए टाइम मैनेजमेंट

  • दिमाग की खिड़कियां खुली रखिए। अपने आपको अपनी सीट के कार्य तक सीमित न रखिए। आपको आॅफिस में होने वाले महत्त्वपूर्ण विषयों के बारे में जानकारी होनी चाहिए। आॅफिस के अतिरिक्त बाहरी दुनिया के बारे में भी ज्ञान रखिए। समाचार-पत्र नियमित पढ़ें, अच्छी ज्ञानवर्धक पुस्तकें पढ़ कर अपने ज्ञान की वृद्धि कीजिए। टी. वी., इंटरनेट द्वारा अपनी जानकारी बढ़ाइए। इससे आप हर विषय में बात करने में समर्थ होंगे और आपका आत्म-विश्वास बढ़ेगा। आपकी इंटेलिजेंस आपको प्रमोशन भी दिला सकती है।

अपनाइए इन छोटी-छोटी बातों को और अपनी अच्छी इमेज बनाइए।

– सोनी मल्होत्रा

सच्ची शिक्षा हिंदी मैगज़ीन से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें FacebookTwitter, LinkedIn और InstagramYouTube  पर फॉलो करें।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here