We have the option of signal and telegram along with whatsapp - Sachi Shiksha

6 से 10 जनवरी के बीच भारत में सिग्नल को 23 लाख लोगों ने डाउनलोड किया। वहीं, टेलीग्राम को इस दौरान 15 लाख लोगों ने डाउनलोड किया। इससे पहले साल के पहले पांच दिन में सिग्नल को केवल 24 हजार और टेलीग्राम को 13 लाख लोगों ने डाउनलोड किया था। नए आदेश को सुनने के बाद वॉट्सऐप के डाउनलोड घटते जा रहे हैं।

नई पॉलिसी आने के बाद कई बड़ी हस्तियों के दूसरे मैसेजिंग ऐप्स को बेहद लाभ मिला है। इसके बाद से कई जगहों पर यूजर सिग्नल जैसे ऐप पर शिफ्ट हो रहे हैं। अब तक किताब, न्यूज पेपर पढ़ने और मूवी देखने के लिए यूज हो रहा टेलीग्राम ऐप भी मैसेजिंग के लिए यूज होना शुरू हुआ है। दोनों ही ऐप के डाउनलोड पिछले कुछ दिनों में तेजी से बढ़े हैं।

कैसे काम करता है सिग्नल ऐप

सिग्नल एक इनक्रिप्टेड ऐप है। जिससे आप इंटरनेट के जरिए मैसेज भेज सकते हैं, आॅडियो/वीडियो कॉल कर सकते हैं। इस ऐप का यूजर की प्राइवेसी पर फोकस करने का दावा ही इसकी यूएसपी है। रं८ ँी’’ङ्म ३ङ्म स्र१्र५ंू८ इस ऐप की टैग लाइन है। इस ऐप में भी आप ग्रुप चैट और ग्रुप कॉल कर सकते हैं। ये ओपन सोर्स ऐप है यानी, इसकी सिक्योरिटी को इंडिपेंडेंट एक्सपर्ट्स रेगुलरली चेक करते रहते हैं। इस ऐप को सिग्नल फाउंडेशन एंड सिग्नल मैसेंजर एलएलसी ने बनाया है। सिग्नल फाउंडेशन को वॉट्सऐप के को-फाउंडर ब्रायन एक्शन ने बनाया है। एक्शन ने 2017 में वॉट्सऐप छोड़ा था और सिग्नल फाउंडेशन को 50 मिलियन डॉलर दान किए थे।

टेलीग्राम के यूजर भी तेजी से बढ़े

हर ऐप की अपनी ताकत और कमजोरी होती है। वॉट्सऐप की सबसे बड़ी ताकत उसका यूजर फ्रेंडली होना है। जबकि, टेलीग्राम का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किताब, न्यूज पेपर पढ़ने और मूवी देखने के लिए होता है। वाट्सऐप के नए आॅप्शन के बाद सिग्नल और टेलीग्राम का डाउनलोड सबसे ज्यादा बढ़ा है। 14 जनवरी 2021 तक टेलीग्राम के यूजर्स का आंकड़ा 50 करोड़ को पार कर चुका था। इनमें से 2.5 करोड़ यूजर्स 10 से 14 जनवरी के बीच तक बढ़े हैं। वाट्सऐप के नए आॅपशन के बाद सिग्नल और टेलीग्राम के चार करोड़ यूजर केवल भारत में बढ़े हैं।

सोर्स: सेंसर टावर की रिपोर्ट

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here