आप और आपका फ्रिज

आप और आपका फ्रिज :

आज के समय में फ्रिज ने घर में महत्त्वपूर्ण स्थान बना लिया है। बिजली न होने पर या एक दो दिन फ्रिज खराब होने पर मुसीबत लगती है। फ्रिज खाद्य पदार्थों को खराब होने से बचाता है, साथ ही शीतल जल और शीतल पेय हेतु साफ सुथरी बर्फ भी घर बैठे मिल जाती है।

समय-असमय घर आए मेहमान हेतु कुछ न कुछ बना हुआ मिल जाता है जिससे आप कई परेशानियों से बच जाते हैं। फ्रिज आज की गृहिणी का रसोई के काम के लिए साथी बन चुका है। इतने काम की चीज का यदि उचित ध्यान नहीं रखा जायेगा तो उसका साथ गृहिणी को कम समय मिल पाएगा।

फ्रिज का पूरा लाभ उठाने हेतु हमें उसकी समय समय पर देखरेख करनी चाहिए:-

■ फ्रिज दीवार से कम से कम एक फुट की दूरी पर अवश्य रखा जाना चाहिए ताकि फ्रिज की मशीनरी को हवा मिलती रहे जिससे फ्रजीजर में बर्फ भी सही जमती रहेगी।

■  फ्रिज बिलकुल सीधा रखा जाना चाहिए नहीं तो डिफ्रजास्ट करने पर पानी टेÑ में न गिर फ्रिज के अंदर रखे सामान पर गिरेगा जिसमें सामान गीला और खराब हो सकता है।

■  जब कभी फ्रिज को डिफ्रजास्ट करें, फ्रिज को सूखे कपड़े से अवश्य पोंछे, फिर फ्रिज को चलाएं। सप्ताह में एक बार फ्रिज डिफ्रजास्ट अवश्य करें। फ्रिज का दरवाजा सावधानी पूर्वक खोलें और बंद करें। यदि फ्रिज का दरवाजा जोर से बंद किया जाएगा तो फ्रिज की मशीनरी पर प्रतिकूल असर पड़ेगा तथा फ्रिज का रबड़ वाल्व आदि इन झटकों को सहन नहीं कर पायेगा। इसलिए दरवाजे को खोलते और बंद करते समय सावधानी बरतें।

■  फ्रजीजर में ट्रे रखते समय ट्रे के नीचे हल्की सी चिकनाई का हाथ लगा कर रखें। टे चिपकेगी नहीं। यदि चिपक गई हो तो कभी किसी नुकीली वस्तु से न खुरचें। फ्रजीजर खराब हो सकता है।

■  खाद्य पदार्थों को कभी खुला न रखें क्योंकि एक दूसरे की गंध से अन्य खाद्य पदार्थ खराब हो सकते हैं। आटा बिना ढका होने पर सख्त हो जाता है

जिसे पुन: प्रयोग में लाना कठिन हो जाता है।

■  नींबू काटकर उसके टुकड़े फ्रिज में रखने से फ्रिज में गंध नहीं रहती। नींबू को समय-समय पर बदलते रहें।

■  फ्रिज के रेगुलेटर को बार बार न घुमाएं क्योंकि तापक्र म के बार बार बदलाव से फ्रिज और रेगुलेटर खराब हो सकते हैं।

■  दो सप्ताह में एक बार मेन स्विच बंद कर के सारा सामान बाहर निकाल कर ही फ्रिज को साफ करें।

■  फ्रिज साफ करने के लिए डिटर्जेंट का घोल बना कर नर्म कपड़े से साफ कर लें। कभी भी किसी दाग या जमी हुई वस्तु पर सख्त चीज से न खुरचें। उस पर पानी डाल कर कुछ समय के लिए छोड़ दें और पुन: हल्के हाथों से रगड़ कर साफ करें। बाद में सूखे तौलिए या बनियान वाले कपड़े से फ्रिज को पोंछ कर फ्रिज चलायें।

■  फ्रिज के लिए ट्रांसफॉर्मर अवश्य लगायें जिससे बिजली के उतार चढ़ाव का उस पर अधिक प्रभाव न पड़े।

■ कच्ची सब्जियों को फ्रिज में अलग अलग लिफाफों या थैलियों में रखें।

■ लहसुन, प्याज, आम, खरबूजा आदि कटे हुए फ्रिज में न रखें। इनकी तीखी गंध अन्य खाद्य पदार्थों का स्वाद बिगाड़ सकती है।

■  यदि लम्बे समय हेतु कहीं बाहर जा रहे हैं तो फ्रिज खाली करके बंद कर के जायें। पुन: चालू करने से पूर्व उसे साफ कर प्रयोग में लायें नहीं तो गंध फ्रिज में घूमती रहेगी।

■  फ्रिज को कभी ओवरलोड न करें जिससे उसकी मशीनरी पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है और फ्रिज का जीवन कम हो सकता है। – नीतू गुप्ता

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here