संडे के संडे करें अपनी देखभाल

रोजमर्रा की भागती दौड़ती जिंदगी में हम इतने व्यस्त हो गए हैं कि अपनी ओर अर्थात् अपने हाथ-पैरों, चेहरे व बालों की ओर हम विशेष ध्यान नहीं दे पाते, इसलिए संडे का दिन अपने लिए रखें और निखारें अपना सौंदर्य।

चेहरा:-

चेहरे की देखभाल अत्यंत आवश्यक है। रोज की धूल-मिट्टी के प्रकोप से चेहरा बेजान हो जाता है। चेहरे को अच्छी तरह क्लींजिंग मिल्क की सहायता से साफ करें और फिर पश्चात किसी अच्छी क्रीम से चेहरे की मसाज करें। मसाज के पश्चात् स्टीम लें व चेहरे की त्वचानुसार पैक लगाएं। पैक सूखने पर उसे धो लें, चेहरा साफ व निखरा हुआ सा प्रतीत होगा।

बाल:-

पसीने, धुएं, धूप, हवा आदि से बाल एकदम रफ हो जाते हैं, इसलिए इन्हें हफ्ते में दो बार अवश्य धोएं परंतु संडे को इनकी देखभाल विशेष रूप से करें। इसके लिए सबसे पहले किसी अच्छे तेल से बालों की जड़ों में अच्छी तरह मालिश करें। फिर तौलिये से बालों को स्टीम दें यानी टॉवल को गर्म पानी में भिगोकर बालों में करीब 15-20 मिनट तक लपेटें। उसके पश्चात् किसी अच्छे शैम्पू से बालों को धोएं। कंडीशनर का प्रयोग भी अवश्य करें। एक मग पानी में आधा नींबू का रस डालें व कंडीशनर की तरह इस्तेमाल करें, बाल रेशम से मुलायम व चमकीले हो जाएंगे।

हाथों की सफाई:-

हाथों से हम प्रतिदिन कितने काम करते हैं, इसलिए सब अंगों की तरह हाथों की देखभाल भी बहुत जरूरी है। सप्ताह में रविवार के दिन आप ब्यूटी-पार्लर में जाकर मैनिक्योर करवाएं या घर पर ही करें।

सबसे पहले नाखूनों से नेल रिमूवर की सहायता से नेल पॉलिश हटाएं। फिर गुनगुने पानी में थोड़ा-सा नमक, शैम्पू की कुछ बूंदेंं, आधे नींबू का रस मिलाकर उसमें हाथों को कुछ समय तक डुबोए रखें। किसी मुलायम ब्रश की सहायता से हाथों व नाखूनों की सफाई करें। तत्पश्चात् किसी अच्छी किस्म की कोल्ड-क्रीम से हाथों की मसाज करें व नेलपॉलिश लगाएं, हाथों की त्वचा कोमल होगी और सुंदर भी लगेंगे।

पैरों की देखभाल:-

हाथों की तरह पैरों की सफाई भी बहुत जरूरी है। हफ्ते-भर की थकान व धूल मिट्टी से गंदे पैरों की सफाई के लिए संडे के संडे पैडिक्योर करें। इसके लिए भी गुनगुने पानी में शैम्पू की कुछ बूंदें, नमक, नींबू का रस मिलाएं व उसमें पैर डुबोए रखें। फिर मुलायम ब्रश की सहायता से एड़ियों को साफ करें व पोंछकर कोल्डक्रीम से मसाज करें। पैडिक्योर करने के बाद यदि आप थोड़ी देर जुराबें पहन लें तो ज्यादा बेहतर रहेगा।

कुहनियां:-

संडे के दिन कुहनियों को नींबू के छिलके से रगड़कर साफ करें। इस तरह उनका कालापन भी दूर होगा और वह मुलायम भी रहेंगी।

होंठों की देखभाल:-

रोज लिपस्टिक लगाने से होंठ काले पड़ जाते हैं, संडे के दिन होंठों पर गुलाब की पखुड़ियों को पीसकर लगायें, लिपस्टिक का प्रयोग न करें। होंठ मुलायम व गुलाबी-गुलाबी हो जाएंगे।

आईब्रो:-

हफ्ते के आखिरी दिन, यानी संडे के दिन किसी कारणवश यदि आप ब्यूटीपार्लर न जा पाएं तो आईब्रो के अनावश्यक बाल प्लकर की सहायता से हटायें। आईब्रो पर जैतून के तेल से मालिश करें, इससे वे काली व घनी रहेंगी।

गर्दन:-

रोज नहाते समय व तैयार होते समय हम गर्दन की प्राय: उपेक्षा करते हैं, अत: संडे के दिन गर्दन की सफाई पर विशेष ध्यान दें। सुबह उठकर नहाने से पहले गर्दन की एक-दो मिनट मालिश करें तथा हल्दी व नींबू के रस को मिलाकर उबटन तैयार करके गर्दन पर लगाएं, इससे गर्दन का रंग साफ होगा। मेकअप करते समय भी चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी फाउंडेशन लगाएं।
– शैली माथुर

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here