returning cycle again era again and its benefits - Sachi Shiksha Hindi

एक समय था जब बाइक व कार आम लोगों की पहुंच से दूर थी तो ज्यादातर लोग साइकिल पर सफर करते थे। स्कूली बच्चे भी साइकिल पर स्कूल पहुंचते थे। इससे जहां लोग स्वस्थ रहते थे, वहीं पर्यावरण प्रदूषण रहित था। लेकिन धीरे-धीरे साइकिल का दौर खत्म हुआ और लोगों ने बाइक, कार व अन्य वाहन पर सफर करना शुरू कर दिया और लोगों को कई बीमारियों ने जकड़ लिया। अब एक बार फिर वही पुराना दौर लौटना शुरू हो गया है।

साइकिलिंग हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। साइकिल चलाने से हमारी मांसपेशियों की टोनिंग होती है, साइकिल चलाने से हमारा हृदय स्वस्थ रहता है, साइकिल चलाने से हमारा रक्त परिसंचरण भी बेहतर रहता है। तो चलिए जानते हैं साइकिल चलाने के और क्या क्या स्वस्थ लाभ हैं। मानव शरीर को सामान्य कामकाज के लिए शारीरिक गतिविधि की आवश्यकता होती है। कम से कम तीस मिनट की अवधि तक तीव्र शारीरिक गतिविधि हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है और लम्बे समय स्वस्थ रहने के लिए बहुत आवश्यक है। साइकिल चलाने के शारीरिक स्वास्थ्य लाभों के अलावा, सामाजिक और मानसिक स्वास्थ्य लाभ भी हैं। साइकिलिंग एक मनोरंजक एक्सरसाइज है।

cycling is good for health - Sachi Shiksha Hindi
मांसपेशियों के लिए फायदेमंद:

साइकिलिंग एक ऐसी एक्सरसाइज है जिसमें बहुत अधिक पेडल मारा जाता है। इस एक्सरसाइज के कारण पिंडली और जांघों की मांसपेशियों को टोनिंग मिलती है। साइकिलिंग वास्तव में शारीरिक कसरत है और यह शरीर के लगभग हर हिस्से को टोन करता है। यह हाथ की मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है। बच्चे अगर नियमित साइकिलिंग करें तो उनकी हड्डी और मांसपेशियां स्वस्थ रहती हैं। यह मांसपेशियों को लचीला बनाता है जिसके कारण उनकी एरोबिक फिटनेस बढ़ती है।

हृदय को बनाएगा स्वस्थ:

साइकिल चलाने से दिल सामान्य से अधिक तेजी से धड़कता है। यह एक एक्सरसाइज है जो हृदय के स्वास्थ्य को अच्छा रखता है। कार्डियोवैस्कुलर फंक्शन ने मध्यम आयु वर्ग के पुरुषों के कार्डियोवैस्कुलर फंक्शन पर अध्ययन ने सकारात्मक परिणाम दिए हैं कि जो लोग कोई काम नहीं करते हैं, उनकी तुलना में साइकिल चलाने जैसी एक्टिविटी में भाग लेने वालों का हृदय बेहतर तरीके से काम करता है।

मधुमेह होगा नियंत्रित:

मधुमेह विभिन्न रोगों जैसे हृदय रोग, स्ट्रोक, त्वचा रोग, नेत्र रोग, किडनी रोग और अन्य प्रकार के रोगों के लिए खतरा होता है। मधुमेह को शारीरिक एक्टिविटी जैसे साइकिल चलाने से नियंत्रित किया जा सकता है। मधुमेह को नियंत्रित करने में यह बहुत फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि साइकिल चलाने से कोशिकाओं में उपस्थित ग्लूकोज समाप्त हो जाता है फिर रक्त में उपस्थित ग्लूकोज को कोशिकाएं अवशोषित करके उपयोग करने वाली ऊर्जा में परिवर्तित कर देती है। जिसके परिणाम स्वरूप मधुमेह नियंत्रित रहता है।

साइकिलिंग के लाभ करे ऊर्जा प्रदान:

साइकिलिंग शरीर के स्टैमिना को बढ़ाने में मदद करती है और किसी व्यक्ति की धीरज क्षमता को बढ़ाती है और बहुत ऊर्जा प्रदान करती है जिसके परिणामस्वरूप काम करने में हमारा मन अधिक लगता है। आमतौर पर यह हमारी सभी एक्टिविटीज के लिए बहुत ऊर्जा प्रदान करती है। यह हमें व्यायाम और फिटनेस एक्टिविटीज के लिए प्रेरित करती है।

तनाव को कम करने में मिलेगी मदद:

साइकिल की सवारी तनाव को कम करने में मदद करती है। विशेषज्ञों का कहना है कि किसी भी प्रकार का खेल खेलना तनाव को कम कर सकता है, लेकिन ज्यादातर मामलों में कई लोगों के लिए खेल खेलना संभव नहीं होता है। इसके लिए आप साइकिल चला सकते हैं जो तनाव और अवसाद को कम करने में फायदेमंद है।

साइकिल के फायदे दिलाएं दर्द से राहत:

साइकिलिंग दर्द प्रबंधन में मदद करती है। साइकिलिंग को ‘रिलीजिंग’ व्यायाम के रूप में माना जाता है। रिलीजिंग एक्सरसाइज शारीरिक और मनोवैज्ञानिक मुद्दे जैसे तनाव, टेंशन और दर्द आदि से राहत दिलाने में मदद करती है। साइकिलिंग को दर्द से निजात पाने के लिए अक्सर बच्चों के लिए उपयोग किया जाता है, लेकिन यह व्यस्कों के लिए भी उपयोगी है।

साइकिलिंग से होगा वजन कम:

कैलोरी जलाने के लिए साइकिलिंग बहुत अच्छा एक्सरसाइज है। यदि कोई व्यक्ति 10 मील प्रति घंटे की गति से साइकिल चलाता है तो वह एक घंटे में 260 कैलोरी कम कर सकता है। साइकिलिंग जांघों और नितम्बों कि सामने की मांसपेशियों को एक्सरसाइज करने में मदद करती है। नियमित रूप से वर्किंगआउट करने वाले व्यक्ति के वजन को नियंत्रित रखने में मदद करता है।

गठिया को रोकने में मददगार:

गठिया को रोकने और उसकी समस्या को कम करने के लिए साइकिलिंग बहुत ही अच्छी एक्सरसाइज है। आप घर के बाहर साइकिलिंग करें या फिर घर के अंदर साइकिलिंग करें, दोनों ही गठिया को कम करने और रोकने में समान रूप से फायदेमंद होते हैं। जब हम साइकिलिंग करते हैं। उस दौरान हमारी जांघों और निचले पैरों की मांसपेशियों का उपयोग होता है और उनका फ्लेक्सिंग गठिया को नियंत्रित करने में फायदेमंद होता है। साइकिल चलाना निश्चित रूप से एक सम्पूर्ण शारीरिक एक्टिविटी है जिसके व्यापक स्वास्थ्य लाभ हैं और जिसका आप आनंद ले सकते हैं। हालांकि साइकिल चलाने से पहले कुछ सावधानी बरतनी बहुत जरुरी हैं।

-डॉ. मेधावी अग्रवाल
एमबीबीएस, एमडी
एंडोक्राइन ग्रंथियों और होमोर्नेस संबंधी विज्ञान, सामान्य चिकित्सा, आकस्मिक चिकित्सा, अल्कोहल ट्रीटमेंट, प्रतिरक्षा विज्ञान, एड्स / एचआईवी, यौन संक्रमित संक्रमण, क्लिनिकल इम्यूनोलॉजी और रुमेटोलॉजी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here