सर्दी में डेकोरेशन से घर बनाएं और भी बेहतर

इस मौसम में चलती सर्द हवाओं में जहां बाहर निकलते ही शरीर में कंपकंपी की एक लहर दौड़ जाती है, वहीं घर के अंदर बैठकर सुकून मिलता है। आपका आशियाना भी ठंड के मौसम में गर्म रहे इसके लिए आपको अपने घर की सजावट में थोड़ा बदलाव लाना होगा ताकि घर सर्दी से सुरक्षित भी रहे और देखने में भी सुंदर नजर आए। इन दिनों अपने घर को न्यू लुक देने के लिए ये टिप्स अपनाएं।

कारपेट और रग्स

सर्दियों की खास जरूरत हैं कारपेट और रग्स क्योंकि ये पैरों को ठंडे फर्श के सीधे संपर्क में आने से बचाते हैं। इसलिए पूरे घर में इनका ज्यादा से ज्यादा प्रयोग करें। कमरों में बिछे हुए कारपेट और रग्स घर को वार्म और कोजी लुक प्रदान करते हैं।

कर्टन्स बदलें

अपने घर को ठंडी हवाओं से बचाने के लिए पूरे घर के कर्टन्स बदल डालें। सर्दी के मौसम में सिल्क, साटिन, वैल्वेट आदि फैब्रिक वाले कर्टन घर को रिच, रॉयल एवं वार्म लुक देते हैं। इसलिए इस मौसम में इन फैब्रिक के कर्टन्स इस्तेमाल करें।

बैड शीट से कुशन कवर तक बदलें

इसी तरह बैड शीट, पिलो कवर एवं कुशन कवर आदि को बदल कर भी आप अपने घर को न्यू लुक दे सकती हैं। इसके लिए भी आप सिल्क एवं वैल्वेट जैसे सॉफ्ट और शाइनी फैब्रिक इस्तेमाल कर सकती हैं।

डैकोरेटिव आइटम्स

स्टोन एवं वुड आदि से बनी डैकोरेटिव आइटम्स भी विंटर लुक के साथ मैच करती हैं इसलिए चाहे तो घर की सजावट में इन्हें भी इस्तेमाल किया जा सकता है। डार्क कलर से पेंट किए हुए सूखे फूल और पत्तियां बाजार में बड़ी आसानी से मिल जाते हैं। इन्हें आप वास में सजा कर आसानी से घर को विंटर लुक दे सकती हैं। आप चाहें तो पैबल्स एवं स्टोन्स आदि को भी पेंट कर के सैंटर टेबल या मनपसंद जगह पर डैकोरेट कर सकती हैं।

फायर प्लेस के पास सिटिंग अरेंजमैंट

यदि सर्दी के मौसम का सही मायने में लुत्फ उठाना चाहती हैं तो फायर प्लेस के पास सिटिंग एरिया क्रिएट करें। सर्दी से बचने का इससे बेहतर कोई और विकल्प डैकोरेशन में नहीं हो सकता। इसके लिए आप वहां पर कॉफी टेबल, रग और कुछ कुर्सियां रख दें जिससे आप फुर्सत के पलों का वहां परिवार एवं दोस्तों के साथ बैठकर आनंद ले सकती हैं। यदि आपके पास फायर प्लेस नहीं है तो घर में खूब सारी कैंडल्स जलाकर भी आप अपनी यह ख्वाहिश पूरी कर सकती हैं। घर को रोमांटिक लुक देने के लिए आप फ्लोटिंग कैंडल्स भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

विंटर सीजन में जहां हम ऊनी कपड़े पहन कर ठंड से बचाव करते हैं, वहीं होम डैकोरेशन के लिए घर में मोटे फैब्रिक वाले कर्टन्स, बैड शीट एवं कुशन्स आदि को इस्तेमाल करने से वार्म फीलिंग आती है।

  • इस मौसम में घर में वनीला एवं दाल चीनी जैसी फ्रैगरैंस वाले सैंट इस्तेमाल करें। आप चाहें तो सैंट की जगह सेंटेड कैंडल्स या मनपसंद फ्रेगरैंस वाली अगरबत्ती भी जला सकती हैं। इससे घर खूबसूरत दिखने के साथ महकता हुआ भी लगेगा।
  • विंटर में लाइट कलर्स की अपेक्षा घर को डार्क कलर्स के डैकोरेटिव आइटम्स से डैकोरेट करें। इससे आपके घर को वार्म लुक मिलेगी।
  • घर को कोजी और रोमांटिक लुक देने के लिए लो वाट लाइट्स एवं बल्ब भी आप इस सीजन में इस्तेमाल कर सकती हैं।
  • यदि आपका घर छोटा है, तो घर में हैवी या बहुत ज्यादा डैकोरेटिव फर्नीचर न रखें।
  • यह ठीक है कि विंटर में डार्क कलर्स अच्छे लगते हैं, परंतु बहुत ज्यादा डार्क कलर या बहुत सारे रंगों का प्रयोग करने से घर की खूबसूरती भी बिगड़ सकती है।
  • विंटर में डिम लाइट या कैंडल लाइट अच्छी लगती है, परंतु कमरे में पर्याप्त रोशनी का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है।
  • विंटेज लुक के नाम पर यूं ही किसी भी पुरानी चीज को उठा कर न सजा लें, बल्कि पारंपरिक चीजों को नए अंदाज में सजाना ही न्यू ट्रैंड कहलाता है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here