महाराष्ट्रीयन डिश श्रीखंड

महाराष्ट्रीयन डिश श्रीखंड

सामग्री:-

दही 2 कप, शक्कर आधा कप, दूध 1 बड़ा चम्मच, पिस्ता और बादाम 1 बड़ा चम्मच, हरी इलायची 2-4, केसर 12-14 धागे, मलमल का कपड़ा/ या फिर कोई सूती कपड़ा

बनाने की विधि:-

एक बड़े चम्मच गुनगुने दूध में केसर को भिगोकर अलग रखिए। हरी इलायची की बाहरी त्वचा निकालें और दानों को दरदरा कूट लें। पिस्ता और बादाम को महीन-महीन काट लीजिए। अब दही को मलमल के कपड़े/ या फिर किसी सूती कपड़े में बीच में रखिए और आहिस्ता से दही को कपड़े मे बंद करते हुए कपड़े को अच्छे से बाँध लीजिए। अब इस दही को किसी ठंडे स्थान पर लटका दीजिए।

पोटली के नीचे एक कटोरा रख दें जिससे कि दही का पानी कटोरे में ही गिरे। अब दही में शक्कर डाले और खूब अच्छे से दही को शक्कर के साथ फेंटें। इस प्रक्रिया में 3-4 मिनट का समय लगता है। अगर आप चाहें तो हैंड ब्लेंडर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। दही को फेटने के लिए। अब इसमें केसर का दूध डालें और एक बार फिर अच्छे से मिलाएँ।

अब श्रीखंड को सर्विंग डिश में डालें और फ्रिज में रखें आधे से एक घंटे के लिए। यह मौसम पर भी निर्भर करता है कि दही को सेट होने में कितना समय लगता है। अब कटे हुए मेवे से सजाकर और ऊपर से इलायची डालकर सर्व करें स्वादिष्ट श्रीखंड को।

सच्ची शिक्षा हिंदी मैगज़ीन से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें FacebookTwitterGoogle+, LinkedIn और InstagramYouTube  पर फॉलो करें।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here