made for each other

एक दूजे के लिए
शादी के बाद जिंदगी बदलती ही नहीं बल्कि कोई खास आपसे जुड़ जाता है जो जिंदगी भर के लिए आपकी परछाई बन जाता है।

शादी के बाद जिंदगी बदल-सी जाती है। क्योंकि हम अकेले नहीं होते हैं, हमारे साथ कोई और भी जुड़ जाता है।

जब तक हम अकेले होते हैं सारे काम अपनी मर्ज़ी से करते हैं। लेकिन शादी के बाद की जिंदगी मैं की बजाय हम से शुरू होती है और हर कोई अपने दाम्पत्य जीवन को सुखी और खुशहाल बनाये रखना चाहता है।

शादी शुदा ज़िंदगी को खुशहाल बनाये रखने की आप हर संभव कोशिश भी करते होंगे।

आपकी यह कोशिश ही यह बात जताती है कि आप एक दूसरे की कितनी परवाह करते हैं।

  • एक दूसरे की बातों को बिना कहे समझने की कोशिश करें। साथी कुछ कहे उससे पहले ही बात समझने की कोशिश करें।
  • हमेंशा एक दूसरे को सच बताएं कुछ भी न छुपाएं। हेल्दी रिलेशंस के लिए जरूरी है कि एक दूसरे के सामने स्पष्ट रहें और कुछ भी न छुपाएं।

कहीं बाहर घूमने जाएँः

अपने ऑफिस और दोस्तों की दुनिया में इतना न खो जाएँ कि अपने पार्टनर के साथ कहीं बाहर जाना ही भूल जाएँ। हफ्ते में या १५ दिन में एक बार पार्टनर के साथ घूमने जरूर जाएँ। यह आपके जीवन को यादगार बनाता है। हर पल को अपने पार्टनर के साथ एन्जॉय करें।

एक दूसरे की राय लेंः

क्योंकि अब आप अकेले नहीं हैं तो आप कोई भी काम करें तो एक दूसरे की राय जरूर लें। हो सकता है उनका नेचर ऐसा हो कि उन्हें बुरा न लगे। लेकिन अगर आप पूछ लेंगे तो उनको भी अच्छा लगेगा। शादी के बाद आप उनसे और वो आपसे जज होते हैं। आपके न पूछने से अगर कहीं कुछ हो गया तो तकलीफ दोनों को होगी। सलाह लेने से वो अपनी बात भी आपके सामने रखेंगे।

दिन में एक बार खाना साथ खाएंः

दिन भर कितने भी व्यस्त हों लेकिन दिन में एक बार खाना जरूर साथ में खाएं। लंच करना तो सम्भव नहीं होगा, हो सकता है उनका ऑफिस अलग हो या आप हाउस वाइफ हों। अगर ऐसा है तो आप डिनर साथ में कर सकते हैं। अगर दोनों में से एक कहीं बाहर हो तो फोन पर बात कर लें और फिर खाना खाएं। यह देखने में बहुत छोटी-छोटी चीजें हैं लेकिन वह एक दूसरे को बेहद खुश करती हैं। इससे न केवल प्यार बढ़ता है, बल्कि एक दूसरे के साथ समय बिताने का भी मौका मिलता है। जहां आप दिल खोलकर दिल की बातें करते हैं।

अक्सर दाम्पत्य जीवन में आई हुई परेशानी से आप घबरा जाते होंगे। इन परेशानियों से घबराएं बिलकुल नहीं क्योंकि हर इंसान एक जैसा नहीं होता है। साथ बैठकर सूझ-बूझ से समस्या सुलझाने का प्रयास करें।

रोमांस को जगह देंः

हर वक्त काम को ही लेकर न सीरियस रहें। हर वक्त ऑफिस के काम को घर में लेकर न बैठें। जो भी मुश्किल हों परिवार से भी शेयर कारण। जिससे आपका दिल हल्का होगा। साथ ही अपने बीच रोमांस को भी जगह दें। पूरा दिन काम से थक कर आने के बाद आप एक दूसरे से बातें करें। पूरे दिन क्या-क्या किया वो बताएं। हंसी मजाक करें। प्यार की बातें करें। इन सबसे आपको एक दूसरे का साथ और अच्छा लगेगा। ऐसा करने से न केवल आप एक दूसरे के करीब आएंगे, बल्कि आपका रिश्ता भी मजबूत होगा। इसलिए अपने व्यस्त समय में से कुछ समय आप अपने लाइफ पार्टनर के लिए जरूर निकालें।

गिफ्ट देंः

आपके पार्टनर का बर्थडे हो या शादी की सालगिरह या कोई त्यौहार हो, कुछ न कुछ उपहार जरूर दें। उनकी पसंद-नापसंद को ध्यान में रखते हुए कुछ गिफ्ट जरूर दें। यह भी हो सकता है कि जब भी आप खुश हों तो अपनी खुशी का इजहार करने के लिए एक फूल दें। उपहार आप किसी भी कारण से दे सकती हैं। कोई भी कार्य जो आपके पार्टनर की सलाह की वजह से अच्छा हुआ हो, गिफ्ट देना तो बनता है।

लेटर लिखेंः

भले ही कितनी भी टेक्नोलॉजी बढ़ती जाए, लेकिन कुछ चीजों का महत्व कभी कम नहीं होता। आप जैसे अपने पार्टनर से कोई बात कहना चाहते हैं, कोई खुशखबरी देना चाहते हैं, तो यह तरीका बहुत परफेक्ट है। टेक्नोलॉजी के इस जमाने में यह कुछ अलग और रोमांटिक लगेगा। इन छोटी-छोटी कोशिशों से आपके पार्टनर को एहसास भी होगा कि वो आपके लिए बहुत खास है, और वो भी आपके लिए कुछ खास प्लान करें।

प्रतिभा

सच्ची शिक्षा हिंदी मैगज़ीन से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें FacebookTwitterGoogle+, LinkedIn और InstagramYouTube  पर फॉलो करें।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here