Learn great photography tips from home while on the phone

घर बैठे फोन पर सीखें  शानदार फोटोग्राफी के टिप्स Learn great photography tips from home while on the phone
अगर आप घर पर बोर हो रहे हैं और करने को कुछ सूझ नहीं रहा है तो अपने मोबाइल का इस्तेमाल करते हुए फोटोग्राफी के टिप्स जान सकते हैं।

दरअसल, अच्छी फोटोग्राफी के लिए जरूरी नहीं है कि ज्यादा मेगापिक्सल वाले फोन ही उसमें मददगार साबित होते हैं बल्कि कुछ बेसिक रूल्स की मदद से भी आप अपनी फोटो को शानदार बना सकते हैं।

फ्लैश का इस्तेमाल न करें

अक्सर लोग फोटो क्लिक करने के दौरान फ्लैश को आॅन रखते हैं और फ्लैश की मदद से शानदार फोटो क्लिक नहीं की जा सकती है। कई बार नैचुरल लाइट में खींची गई फोटो भी अच्छी आती है। कम रोशनी में फोटो क्लिक करना है तो उसके लिए आप कैमरा सेटिंग में जाकर एक्सपोजर या आईएसओ को बढ़ा सकते है लेकिन इसे बढ़ाने की भी एक सीमा है अधिक बढ़ाने से भी फोटो खराब हो जाती है।

रूल आॅफ थर्ड अपनाएं

स्मार्टफोन कोई भी हो हर किसी में ग्रिड का विकल्प दिया जाता है और ऐसे में आप रूल आॅफ थर्ड को अपनाएं। ऐसे में आप फोटो क्लिक करने के दौरान आॅब्जेक्ट को बीच वाले बॉक्स में रखें। ग्रिड का इस्तेमाल करने पर स्क्रीन के ऊपर तीन लाइन बन जाती हैं। इन लाइनों की मदद से आॅब्जेक्ट को फोटो में आसानी से शामिल किया जा सकता है। ग्रिडलाइंस को खोलने के लिए फोन की सेटिंग्स में जाना होगा, उसके बाद वहां से ग्रिड को आॅन कर सकते हैं।

जूम का करें कम इस्तेमाल

वर्तमान समय में फोन के अंदर चार-चार लेंस दिए जा रहे हैं, जिनमें वाइड एंगल और माइक्रो लेंस के विकल्प दिए जाते हैं। इससे हम बिना जूम आउट और जूम इन के भी फोटो क्लिक कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप जूम इन करते हैं तो आपकी फोटो खराब हो सकती है। इससे बचने के लिए जूम इन करने के बजाए आप आॅब्जेक्ट के करीब जा सकते हैं।

फोकस का रखें ध्यान

स्मार्टफोन से एक अच्छी फोटो क्लिक करने के लिए सबसे पहली बात है फोकस का ध्यान रखना। फोटो क्लिक करते वक्त फोकस पर ध्यान जरूर रखें। इसके बगैर आपकी फोटो खराब हो सकती है। व्यक्ति की फोटो खींचते वक्त फोकस फेस को डिटेक्ट कर लेता है। मगर अब वस्तुओं की फोटो क्लिक करने के लिए अधिकतर फोन में सीन डिटेक्शन आता है। लेकिन अगर फोन उपयोगकर्ता चाहें तो मैनुअली भी फोकस को सेट कर सकता है। इसके लिए सिर्फ स्क्रीन पर क्लिक करना होगा।

रोशनी का रखें ध्यान

स्मार्टफोन से खींची जाने वाली फोटो को शानदार बनाने के लिए सबसे ज्यादा ध्यान रखने वाली वस्तु रोशनी है। बिना अच्छी रोशनी के एक शानदार फोटो क्लिक करना काफी मुश्किल है। कैमरा के अंदर जितनी अधिक लाइट जाएगी, फोटो के रंग उतने ही अधिक निखर कर आएंगे। अच्छी फोटो क्लिक करने का एक आसान तरीका यह है कि जिस दिशा से रोशनी आ रही है, उस दिशा में आपकी पीठ होनी चाहिए और रोशनी सब्जेक्ट के ऊपर पड़नी चाहिए। ज्यादातर लोग इस नियम को समझ नहीं पाते और अपनी फोटो बर्बाद कर देते हैं।

कैमरा स्थिर रखना जरूरी

अच्छी फोटो क्लिक करने के लिए एक अन्य जरूरी सलाह है कि कैमरे को स्थिर रखें। इसके लिए आप स्टैंड या किसी वस्तु का इस्तेमाल कर सकते हैं। ध्यान रखें कि जब भी फोटो खींचने के लिए क्लिक करें, तो उस दौरान अपना कैमरा स्थिर रखें। हाथों को स्थिर रखने के लिए कोहनी को शरीर से चिपकाकर रखें। ऐसा करने से हाथ कापेंगे नहीं और फोन हिलेगा नहीं, जिसका परिणाम एक अच्छी फोटो के रूप में प्राप्त होगा।

सच्ची शिक्षा हिंदी मैगज़ीन से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें FacebookTwitter, LinkedIn और InstagramYouTube  पर फॉलो करें।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here