Kesariya Meethe Chawal Recipe in Hindi - Sachi Shiksha

सामग्री

बासमती चावल 2/3 कप,
घी 4 बड़े चम्मच,
खोया/मावा 2/3 कप,
शक्कर 1/3 कप,
मिले-जुले मेवे आधा कप,
किशमिश 2 बड़े चम्मच,
हरी इलायची 8,
लौंग 4-5,
केसर एक चौथाई छोटा चम्मच,
गुनगुना दूध 2 बड़े चम्मच,
पानी डेढ़ कप।

बनाने की विधि

Meethe Chawal Banane Ki Vidhi: चावल को अच्छे से बीनकर धो लें और इन्हें 20 मिनट के लिए पानी में भीगने दें। फिर चावल को तेज आंच पर उबालें। पहला उबाल आने के बाद आंच को धीमा कर दें और चावल को ढक दें और अब पूरी तरह से गलने तक पकाएं। चावल को पकने में 8-10 मिनट का समय लगता है।

मीठे चावल बनाने के लिए ध्यान रखिए कि चावल खिले-खिले होने चाहिएं।
अब 4 हरी इलायची का बाहरी छिलका निकालें और दानों को दरदरा कूट लें। दो बड़े चम्मच गुनगुने दूध में केसर को भिगोइए और अलग रखिए। किशमिश को धोकर अलग रखें। जब चावल ठंडे हो जाएं, तो उबले चावल को कांटे की मदद से अलग कर लीजिए। क्योंकि इस रेसिपी के लिए बिल्कुल खिले-खिले चावल चाहियें।

अब एक भारी तली के बर्तन में घी गरम करें और इसमें लौंग व हरी इलायची 10-15 सेकेंड के लिए भूनें। अब इसमें सभी मेवे डालें और फिर से लगभग 15-20 सेकेंड के लिए मध्यम आंच पर मेवे भूनें।

अब इसमें डालें चावल, केसर का दूध और शक्कर। सभी सामग्री को आपस में हल्के हाथ से मिलाएं। अब चावल को धीमी आंच पर पकने दें। चावल शक्कर से निकलने वाला सारा पानी सोख लेंगे। इस प्रक्रिया में 5-7 मिनट का समय लगता है। बीच में एक या दो बार हल्के हाथ से चावल को मिलाएं।

अब खोए को चावल के साथ अच्छे से मिलाएं और ऊपर से डालें कूटी इलायची। अब आंच बंद कर दें। लीजिए केसरिया चावल तैयार है, इसे गर्मा-गर्म सर्व करें।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here