Help in children's homework

स्कूली शिक्षा किसी बच्चे के जीवन की नींव होती है। अगर नींव सही डाली गई, तो इमारत मजबूत और बुलंद होगी। इसीलिए ज़रूरी है कि आप अपने बच्चे के लिए सही स्कूल चुनें।

लेकिन

सिर्फ स्कूल चुनकर उसमें बच्चे का दाखिला करा देने से आपकी जिÞम्मेदारी पूरी नहीं हो जाती। आपको बच्चे की स्कूली शिक्षा का भागीदार बनना होगा।
होमवर्क में उसकी मदद करनी होगी। बच्चे को स्कूली शिक्षा के गुर सिखाने होंगे, ताकि शारीरिक और मानसिक तौर पर उसके व्यक्तित्व का पूरा पूरा विकास हो सके। जानिये ‘स्कूली शिक्षा’ से संबंधित ये तमाम बातें:-

बच्चे के होमवर्क में मदद करें

यदि आप चाहते हैं कि आपका बच्चा स्कूल में अच्छा प्रदर्शन करे तो आपको उसकी पढ़ाई और रोज़मर्रा की जिÞंदगी में हिस्सा बंटाना पड़ेगा।
इस तरह आप उसे घर के किसी काम को ख़ास तरीके से करना सिखा सकते हैं, उसे दिलचस्पी लेते हुए अपना होमवर्क पूरा करना सिखा सकते हैं।

साकारात्मक (पाजिÞटिव) रवैया अपनाएं

माता पिता को अपने बच्चों के स्कूल जाने और होमवर्क को लेकर पाजिÞटिव (साकारात्मक) नज़रिया रखना चाहिए। जानकारों से सलाह लें कि कैसे आप बच्चे को स्कूल और उससे बाहर आगे रहने में मदद कर सकते हैं।

होम वर्क में मदद के नुस्खे ढूंढें

आप उन ज़रूरी बातों को जानने की कोशिश कीजिए जिन्हें अपना कर आपका बच्चा होमवर्क ज़रूर पूरा करे।

इंटरनेट से जानकारी इकट्ठी करें

बच्चों के होमवर्क और स्कूल में अच्छे प्रदर्शन में आप कैसे मदद कर सकते हैं, इसकी जानकारी आपको इंटरनेट से भी मिल सकती है।

होमवर्क के लिए सही जगह चुनें

घर में ऐसी जगह ढूंढें या तैयार करें, जहां बच्चा अपना होमवर्क पूरा कर सके ।

ऐसी जगह जहां बच्चे के साथ आप भी अपना काम पूरा कर सकें। ये रहे कुछ उपाय –

  • एक शांत और पक्की जगह चुनें। हर दिन ऐसा निश्चित समय तय करें जब शोर-शराबे वाली गतिविधि ना हो। यानी उस समय टीवी, रेडियो, विडियो गेम्स, और खेल का शोर ना हो।
  • सही जगह चुनें। बेडरुम में एक डेस्क हो तो अच्छा है लेकिन किचन टेबल या घर के किसी कोने में होमवर्क करना ज़्यादा अच्छा है।
  • सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे के होमवर्क की जगह पर पूरी रोशनी हो, चाहे लाइट्स हों या वहां खिड़की से अच्छी रोशनी आती हो।
  • पेंसिल, रबर, पेन, पेपर एक बॉक्स में पास ही रखे हों।
  • बच्चों की किताबों के लिए एक आलमारी रखें। इस अलमारी में शब्दकोश (डिक्शनरी), कहानी की किताब, स्कूल प्रोजेक्ट, या मनोरंजन की किताबें रखी जा सकती हैं।
  • बच्चों के साथ मिलकर होमवर्क की जगह को सजाएं। पेंसिल से आप कुछ चित्र या कलाकारी करके मनोरंजन कर सकते हैं।

होमवर्क की जगह पौधे या फूलदानी रखकर उस जगह को और ख़ास बना सकते हैं।

सच्ची शिक्षा हिंदी मैगज़ीन से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें FacebookTwitter, LinkedIn और InstagramYouTube  पर फॉलो करें।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here