healthy vacation holidays

स्वास्थ्य से भरपूर हो छुट्टियों की सैर

बहुत लम्बे समय से कहीं गए न हों, तो सैर-सपाटा हर किसी को भाता है और घूमने के लिए गर्मियों की छुट्टियों का इंतजार तो हर किसी को रहता है।

अगर इन छुट्टियों में आप भी कहीं घूमने जा रहे हैं, तो कुछ तैयारियों के साथ घूमने का पूरा मजा लिया जा सकता है। तभी तो छुट्टियां होंगी मस्ती भरी।

वाकई में गर्मियों का मौसम, छुट्टियों व मौज-मस्ती का मौसम होता है। बीच पर समुद्र की लहरों के साथ देर तक खेलने का रोमांच हो या फिर फैशनेबल कपड़ों और ट्रेंडी लुक में मौज मस्ती, ये सब छुट्टियों को यादगार बना देते हैं। हर बार घूमने के लिए हर कोई नया ही प्लान बनाता है, ताकि हर बार की यादें बिल्कुल अलग और पहले से अधिक प्रसन्न करने वाली हों।

इसलिए इस बार अगर आप घूमने जाने का प्लान कर रहे हैं, तो जरा इस लेख पर भी गौर फरमाएं:-

चलें सेहत भरे सफर पर
कुछ लोग भीड़-भाड़ वाली जगह जाना पसंद करते हैं, तो कुछ इस भीड़ से बचकर घूमने का आनंद लेते हैं। यदि आप भी कुछ इसी तरह चाहते हैं, तो इस बार कुछ अनूठे डेस्टिनेशंस की ओर चलें। यहां प्राकृतिक सौंदर्य का लुत्फ तो उठाएंगे ही, भरपूर ऊर्जा भी साथ लेकर ही लौटेंगे।

ऐसे ही कुछ ठिकानों के बारे में आप भी जानिए:-

गर्मियों के मौसम में ज्यादातर परिवार यात्राओं पर जाना पसंद करते हैं। व्यस्त दिनचर्या के बाद हर कोई शान्ति व सुकून की तलाश करता है। शायद यही वजह है कि हेल्थ टूरिज्म का कॉन्सेप्ट दुनिया भर में पॉपुलर हो रहा है। लोग न सिर्फ रोमांचक जगहों पर स्पोर्ट्स और एडवेंचर्स गतिविधियों का आनंद लेते हैं, बल्कि योग, पंचकर्म और स्पा ट्रीटमेंट से तरोताजा एवं तनावमुक्त भी होते हैं। अगर आप भी इस सीजन अपने करीबियों को शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक सेहत का तोहफा देना चाहते हैं, तो उन्हें कुछ खास पर्यटन स्थलों की सैर पर ले जाएँ।

ऋषिकेश:

दिल्ली से कुछ ही घंटों की दूरी पर स्थित ऋषिकेश वाटर राफ्टिंग के लिए फेमस है और रोमांच पसंद करने वालों के लिए यह बेहतरीन जगह है। वाटर स्पोर्ट्स एन्जॉय करने के बाद थकान कम करना चाहते हैं, तो यहां ऐसी कई जगह भी हैं, जहां आप योग, पंचकर्म और स्पा ट्रीटमेंट के साथ ही आयुर्वेद के जरिये अपनी कई शारीरिक समस्याओं का समाधान पा सकते हैं।

स्ट्रेस मैनेजमेंट या मेडिटेशन क्लासेज लेने के लिए लोग दूर-दराज से यहां आते हैं। ऋषिकेश के आसपास ऐसे कई रिजोर्ट हैं, जहां नेचर के नजारे बिखरे हुए हैं। यहां कुछ दिन रूककर मन और आत्मा को सुकून पहुंचाएं। क्रिएटिव फील्ड में हैं, तो यहां के हरे-भरे माहौल में ऐसा बहुत कुछ छिपा है, जो आपकी रचनात्मकता को विस्तार देने में मददगार होगा। किसी रोग से जूझ रहे हैं तो उपचार के कई वैकल्पिक उपायों को भी आजमा सकते हैं।

केरल:

मसाज या स्पा का आनंद लेने के लिए केरल मुफीद जगह है। दुनिया भर से लोग सुकून की तलाश में यहां आते हैं। योगा क्लासेस से न सिर्फ थकान मिटाई जा सकती है, बल्कि वेट मैनेजमेंट में भी मदद मिल सकती है।

ट्रेकिंग के लिए जाएँ मुनार:

मुनार में ट्रेकिंग के साथ ही बोटिंग और गोल्फिंग का भी मजा लिया जा सकता है। गोल्फिंग की व्यवस्था यहाँ रेंज क्लब द्वारा की गयी है। वहीं बोटिंग का लुत्फ मदुपेड़ी डैम की ओर से किया गया है। यहां एक म्यूजियम भी है। जहां ऐतिहासिक धरोहरों को संजोकर रखा गया है। कई ट्रेवल एजेंसियां आयुर्वेद सेंटर्स का संचालन भी कर रही हैं। यहां के आयुर्वेद हेल्थ सेंटर्स मसाज के शौकीनों के बीच लोकप्रिय हैं।

रोमांच से भरा लद्दाख:

लद्दाख जाना रोमांच प्रेमी और खासतौर पर बाइकर का सपना होता है। दर्रों के देश लद्दाख पहुँचने के लिए कई दुर्गम स्थान पार करने पड़ते हैं, लेकिन जो नजारे इस सफर पर हैं, शायद ही दुनिया में कहीं और हों। यहां के मुश्किल रास्ते फिटनेस और रोमांच, दोनों का लुत्फ दिला देते हैं।

फिसलन भरे रास्तों पर बाइक से जा रहे हों तो अपना ख्याल जरूर रखें।

रखें इन बातों का ध्यान:

खानपान:

  • विटामिन ‘सी ‘ युक्त फलों को सफर का साथी बनाएं
  • हवाई यात्रा कर रहे हों तो अपने साथ जिंक, विटामिन ‘सी’ युक्त फल रख सकते हैं। इससे आपके इम्यून सिस्टम को मदद मिलेगी।
  • सफर के दौरान मीठा कम खाएं।
  • तले हुए खाने से परहेज करें।
  • शरीर में पानी की कमी न होने दें।
  • अपने साथ पानी, नींबू पानी, छाछ या नारियल पानी अवश्य रखें।

वेकेशन वर्क आउट :

वेकेशन के दौरान फिटनेस पर ध्यान देना न भूलें। कैलरीज बर्न करने के लिए इन बातों का ध्यान रखें-

  • ज्यादातर होटलों व रिजॉर्ट में जिम और स्विमिंग पूल होते हैं। इनका इस्तेमाल जरूर करें। साइकिल चलाएं और राइडिंग करें।
  • समुद्र तट पर या पहाड़ों पर हैं तो अपने फेफड़ों को दुरुस्त रखने के लिए ताजी व ठंडी हवा का मजा लें।
  • छोटी दूरियों के लिए वाहन का प्रयोग करने के बजाय पैदल चलना बेहतर होगा।
  • हमेशा जल्दी उठें और थोड़ी देर एक्सरसाइज करें। इसके अलावा सुबह-सुबह टहलें। इससे पूरे क्षेत्र की जानकारी भी मिल जायेगी और स्वास्थ्य भी बनेगा।
  • झुलसती गर्मी में त्वचा को ताजगी भरा एहसास देना चाहते हैं तो स्पा से बेहतर कुछ नहीं हो सकता।

आप घूमने के लिए कहीं भी जाएँ, बस इस बात का ध्यान रखें कि यात्रा की प्लानिंग बेहतर तरीके से हो। फिर आप चाहे तो कन्याकुमारी चले जाएँ या फिर कश्मीर, बस आपको यह ध्यान रखना होगा कि यात्रा के दौरान पूरे परिवार को किसी भी तरह की असुविधा न हो।
-तुलसा गुप्ता

सच्ची शिक्षा हिंदी मैगज़ीन से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें FacebookTwitterGoogle+, LinkedIn और InstagramYouTube  पर फॉलो करें।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here