alsi pinni recipe Sachi Shiksha Hindi

अलसी की पिन्नी | Flaxseed pinni

आवश्यक सामग्री

अलसी-500 ग्राम (4 कप), गेहूं का आटा-500 ग्राम (4 कप), देशी घी-500 ग्राम (2/1/2 कप), गुड़ या चीनी-800 ग्राम (4 कप), काजू-100 ग्राम, बादाम-100 ग्राम, पिस्ता-1 टेबल स्पून, किशमिश-1 टेबल स्पून, गोंद-100 ग्राम, इलाइची-15 (छील कर कूट लीजिये)

विधि Flaxseed pinni

अलसी को थाली में डालकर अच्छी तरह छान बीन कर साफ कर लीजिये

अलसी को सूखी कढ़ाई में डालिये, रोस्ट कीजिये (अलसी रोस्ट करते समय चट चट की आवाज करती है) फिर मिक्सी से पीस लीजिये। इन्हें थोड़े दरदरे पीसिये, एकदम बारीक मत कीजिये। गेंहू के आटे को आधा घी डाल कर ब्राउन होने तक और अच्छी महक आने तक भून लीजिये। भुने आटे को किसी थाली या ट्रे में निकाल कर रख लीजिये।

गोंद को बारीक तोड़ कर बचे हुये घी में तलिये, गरम घी में थोड़ा गोंद डालिये, गोंद फूल जाता है, हल्का ब्राउन होने पर थाली में निकालिये और सारा गोंद इसी तरह तल कर निकाल लीजिये। ठंडा होने पर तले हुये गोंद को चकले पर या किसी थाली में बेलन की सहायता से दबा दबा कर बारीक कर लीजिये। गोद तलने के बाद जो घी बचा हुआ है उसमें पिसी हुई अलसी को डालिये और कलछी से चला चला कर मीडियम और धीमी आग पर अच्छी महक आने तक भूनिये और थाली में निकाल लीजिये।

काजू, बादाम और पिस्ते को छोटा छोटा काट लीजिये।

गुड़ या चीनी, चीनी की मात्रा का आधा पानी मिलाकर कढ़ाई में डालिये और चाशनी बनने के लिये रखिये। चीनी घुलने तक चमचे से चलाइये और 1 तार की चाशनी तैयार कर लीजिये(चाशनी के टैस्ट के लिये चमचे से 1 बूंद चाशनी प्याली में गिरायें और ऊंगली अंगूठे के बीच चिपका कर देंखें कि जब ऊंगली और अंगूठे को अलग करें तो चाशनी से तार निकलना चाहिये)। आग बन्द कर दीजिये।

चाशनी में भुना आटा, भुनी अलसी, काटे हुये मेवे, गोंद और इलाइची डाल कर अच्छी तरह मिला दीजिये। हल्का गरम रहने पर हाथ से थोड़ा थोड़ा (एक नीबू के बराबर) मिश्रण निकाल कर लड्डू बनाकर थाली में रखिये। सारे मिश्रण से लड्डू बनाकर तैयार कर लीजिये या हाथ से चौकोर आकार देते हुये बरफी बना लीजिये। अगर आप बरफी जमाना चाहते हैं तो आप गरम मिश्रण को घी से की चिकनी की गई थाली में डालिये और एकसार करके जमा दीजिये। आधा घंटे या बरफी के जमने के बाद अपने मन पसन्द टुकड़ों में काट लीजिये।

अलसी की पिन्नी तैयार है।

अलसी की पिन्नी को खाइये और बची हुई पिन्नी किसी एअर टाइट कन्टेनर में भर कर रख लीजिये और 1 महिने तक रोजाना अलसी की पिन्नी खाइये।

सच्ची शिक्षा हिंदी मैगज़ीन से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें FacebookTwitter, LinkedIn और InstagramYouTube  पर फॉलो करें।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here