girls are always crazy about dupattas Sachi Shiksha

भले दुपट्टा गले पर चला गया हो, किन्तु आज भी नव्याओं की यह पहली पसंद ही होती है। दुपट्टे को खूबसूरती में चार-चांद लगाने वाला परिधान कहा जाता है।

बहुत-सी लड़कियों इसे आबरू का स्नेहिल रक्षक भी मानती हैं। अलग-अलग प्रिंट और स्टाइलों के कारण दुपट्टा आज भी युवतियों के हृदय से लगा रहता है। इसे मिक्स मैच करके वेस्टर्न और ट्रेडिशनल हर ड्रेस के साथ पहना जा सकता है। सिम्पल लगने वाली ड्रेस को भी दुपट्टा अट्रैक्टिव बनाने में कामयाब होता है। आइये हैंडीक्राफ्ट सदाबहार दुपट्टों की अलग-अलग वैरायटी और खासियत के विषय में जानने की कोशिश करते हैं।

बाटिक प्रिंट दुपट्टा

इस प्रकार के दुपट्टे वैक्स की मदद से प्रिंट करके बनाये जाते है। मेले की भीड़ में भी इसे डालकर आप अलग ही नजर आएंगी। ये दुपट्टे सिल्क, कॉटन आदि सभी स्टफ में मिल जाते हैं। सलवार-कमीज के साथ हैंडी
क्राफ्ट के दुपट्टे का इस्तेमाल करें या फिर इन्हें जींस टॉप के साथ पहनें। सभी में आप पांरपरिक होने के साथ-साथ ट्रेंडी भी लगेंगी।

ब्लॉक प्रिंट वर्क

इस प्रकार के दुपट्टे लकड़ी के विभिन्न ब्लॉक द्वारा प्रिंट करके तैयार किये जाते हैं। इन दुपट्टों के बनाने में काफी मेहनत तथा समय लगता है, अत: इनकी कीमत कुछ अधिक होती है। इन दुपट्टों का प्रिंट और कलर कभी भी फेड नहीं होता! इसलिए यह आपका साथ लम्बे समय तक निभाता है। ब्लॉक प्रिंट वर्क के दुपट्टे अपने प्रिंट और डिजाइन के कारण अनेक लड़कियों के मन को मोह लेते हैं। ब्लॉक प्रिंट वर्क के दुपट्टे को डालकर निकलिए, फिर इसका जादुई प्रभाव आपको देखने को मिलेगा।

कांदा वर्क दुपट्टा

दुपट्टों पर रेशम के धागों से अलग-अलग डिजाइन बनाया जाता है। इन दुपट्टों पर बना हुआ डिजाइन उभरा रहता है। वर्क बहुत ही बारीकी एवं सफाई से किया जाता है। अधिकांशत कलर दुपट्टों पर सफेद कलर का कांदा वर्क बहुत ही मनमोहक होता है।

बंधेज वर्क दुपट्टा

बंधेज वर्क को रेशमी धागों से बांधकर नए-नए डिजाइन वाले दुपट्टे बनाये जा रहे हैं। आज के समय में यह दुपट्टे काफी ट्रेंडीमें है। जयपुरी प्रिंट तथा कॉटन के बने इन दुपट्टों की मांग सबसे अधिक है। ये दुपट्टे मल्टीकलर में भी मिल जाते हैं। अगर आपको हैवी वर्क वाले दुपट्टे पसंद हों तो बंधेज वर्क वाले दुपट्टे जिन पर सीप और सितारों का काम हुआ हों, आपके लिए अच्छे होंगे। मोहनी सूरत को खूबसूरत बनाने के लिए इस दुपट्टे को बेहतर माना जाता है।

टाई एंड डाई वर्क दुपट्टे

टाई एंड डाई वर्क के दुपट्टे हैंडीक्राफ्ट दुपट्टों में खास महत्त्व रखते हैं। इन्हें विभिन्न सिक्कों, सब्जियों के टुकड़ों आदि की मदद से प्रिंट किया जाता है। इन दुपट्टों को और भी अट्रेक्टिव लुक देने के लिए इन पर सितारे, नग और सीपियां भी लगाई जाती हैं। इनके किनारों पर झालर भी लगायी जाती हैं। इससे वे और भी खूबसूरत लगते है।

इन दुपट्टों को खादी ग्रामोद्योग संघ, हैंडीक्राफ्ट हैंडलूम शॉप के अलावा अपने समीप के मार्केट से भी खरीद सकते हैं।

– आरती रानी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here