effective ways to be happy

खुश रहने के कारगर उपाय बच्चों को परिवार, दोस्त और अपने शौक के लिए समय निकलना ज़रूरी है। पढ़ाई के बोझ और कड़े कॉम्पीटिशन के दौर में बच्चों के जीवन में खुशियां कहीं गुम हो जाती हैं।

आइये जाने कुछ ख़ास उपाय, जिन्हें अपनाकर नन्हें बच्चों के जीवन की फुलवारी खुशियों से महक उठेगी।

जब घर पर होंः

अपने परिवार के साथ ज्यादा से ज्यादा वक्त बिताएं। सभी मिलने वालों के प्रति समान रूप से सद्धभावना रखें। अकेले खाने की बजाय बच्चों के साथ बैठकर खाना खाएं। मुसीबत के समय एक दूसरे की सहायता करें। बोर होने की बजाय सबके साथ में मिलकर खेलें।

संगीतः

संगीत सुनने में अपना इंटरेस्ट बढ़ाने की कोशिश करें। सुरों को अपना साथी बनाएं और अच्छा संगीत सुनें। गिटार, बांसुरी जैसे म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट्स भी बजाएं। अपनी पसंद का गीत सुनने के साथ उसे गुनगुनाएं। मनपसंद संगीत आपको खुशनुमा अहसास प्रदान करेगा।

लोगों से जुड़ेंः

अच्छी लाइफ के लिए अपने दोस्त भी अच्छे बनाएं। अच्छी सेहत के लिए इंडोर व आउटडोर गेम्स खेलें। अपनी उम्र के दूसरे बच्चों के ग्रुप्स के साथ जुड़ें। दूसरों के रहन-सहन को फॉलो न करें। जैसे आप हैं वैसे ही रहें। क्योंकि ऐसे में खुद को ज्यादा सहज महसूस करेंगे। बच्चों के साथ किन्ही ख़ास विषयों पर ग्रुप डिस्कशन करें।

उत्साहित रहेंः

जो आपको पसंद हो समय निकलकर वही काम करें। दूसरों के साथ मिलकर काम करने की आदत डालें। अपने शौक को ज़रूर पूरा करें। डाक टिकट, दूसरे देशों के फ्लैग जैसी चीज़ों को कलेक्ट करें। खुद को व्यस्त रखें और खुश रहें।

अच्छे दोस्त बनेंः

अपने दोस्त की बाते सुनें। दोस्तों के साथ खेलें। मुसीबत में दोस्तों की सहायता करें। अपने दोस्त की इज़्ज़त करें। दोस्तों के साथ एन्जॉय करें।

लाइफ को एन्जॉय करेंः

दुनिया को देखें और जानें कि यह कितनी खूबसूरत है। सनसेट, फूल और कलकल बहते पानी को निहारें। हरे-भरे पेड़ों को देखें। आँखों को सुकून प्रदान करेंगे। हमेंशा खुश रहें और इस खूबसूरत दुनिया का हिस्सा बनें। कुछ अच्छे फोटोग्राफ्स लें, जो कि आपको उदासी के समय खुशनुमा पलों की याद दिलाएंगे।

फिट और हेल्दी रहेः

अपने शरीर और दिमाग को हमेंशा दुरुस्त बनाये रखने के लिए एक्सरसाइज को अपने डेली रूटीन में शामिल करें। कभी बोरियत को हावी न होने दें। कुछ न कुछ क्रिएटिव करते रहें। टीम बनाकर दोस्तों के साथ आउटडोर गेम्स खेलें। रोग-प्रतिरोधक क्षमता बनाये रखने के लिए हेल्दी डाइट ले।ं अपने शरीर के आराम के लिए भरपूर नींद लें।

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