मशीनें भी मांगें सफाई

मशीनें भी मांगें सफाई

फ्रिज की बदबू हो या फिर स्टिकर्स की चिपचिप। इनसे निजात दिलाने में कुछ घरेलू उत्पाद आपकी मदद कर सकते हैं।
बारिश के दिनों में सफाई करने के बाद भी घर में ताजगी का अहसास नहीं होता। कुछ घरेलु उत्पादों की मदद से आपका काम बन सकता हैं।

आइये जानते हैंः

चमचमाता फर्नीचरः

तेल और नीम्बू के रस को बराबर मात्रा में मिलाएं। मिश्रण के दो भाग करें। आधे भाग से सफाई और आधे भाग को चमकाने के लिए रखें। फिर एक साफ व सूखे कपडे से पोंछे। लकड़ी या केन का फर्नीचर चमक उठेगा।

साफ-साफ माइक्रोवेवः

माइक्रोवेव और उसके बर्तन साफ करने के लिए आधा कप विनेगर मिलाकर माइक्रोवेव बाउल में रखें। इसे दो मिनट तक माइक्रोवेव कर लें। तैयार मिश्रण से माइक्रोवेव साफ कर लें बर्तन और माइक्रोवेव दोनों साफ हो जायेंगे।

फ्रेश रहे फ्रिजः

फ्रिज को तरोताजा रखने के लिए बेकिंग सोडे का इस्तेमाल करें। एक स्पॉन्ज पर बेकिंग सोडा छिड़कें और फ्रिज के भीतरी भाग को साफ करें। फिर स्पॉन्ज को साफ पानी से साफ करें और दोबारा फ्रिज को साफ करें। ऐसा करने से फ्रिज की सफाई के साथ साथ गंध भी रफूचक्कर हो जायेगी।

चिप चिप से छुटकाराः

बच्चों के स्टिकर या प्राइस टैग या लेवल चिपकाने से परेशान न हों। बस विनेगर की मदद लें। एक नेपकिन को विनेगर में भिगोएं और स्टिकर लगी जगह पर लगातार रगड़ें। जल्द ही चिप-चिप से छुटकारा मिल जाएगा।

स्वस्थ कटिंग बोर्डः

कटिंग बोर्ड के पीलेपन और गंदगी से परेशान हैं, तो निम्बू आपकी मदद करेगा। कटे निम्बू को कटिंग बोर्ड पर २० मिनट के लिए रगड़कर छोड़ दें। फिर धोएं। स्वास्थ्य के लिहाज से समय समय पर यह प्रक्रिया दोहराएं।

सच्ची शिक्षा हिंदी मैगज़ीन से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें FacebookTwitterGoogle+, LinkedIn और InstagramYouTube  पर फॉलो करें।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here