बंगाल के लाजवाब व्यंजन
बंगाल में मिठाई की बात आते ही बस एक ही चीज़ याद आती है वो है रसोगुल्ला। बंगाली व्यंजनों में रसगुल्ले के अलावा भी ऐसे कई व्यंजन हैं जिनके बारे में आपने सुना ज़रूर होगा और बनाने के बारे में भी सोचते होगें। इसलिए इस बार हम आपको ऐसी ही बंगाली रेसिपीज़ के बारे में बता रहे हैं। जिन्हें आप आसानी से कुछ ही समय में घर में बना सकती हैं…..

बंगाली मिष्टी पुलाव

सामग्रीः

बासमती चावल- २ कप, हल्दी पाउडर २ छोटा चम्मच, शक़्कर ३ बड़े चम्मच, लोंग- ४, इलायची- ४, तेजपत्ता-१, काजू पाउडर -२ बड़ा चम्मच, किशमिश १०-१५, घी- १ बड़ा चम्मच, पानी ४ कप, नमक- स्वादानुसार।

विधि-

एक बर्तन में चावल को पानी में ३० मिनट के लिए भिगो दें। इसके ;बाद पानी निथारें और चावल को एक तरफ रख दें। मध्यम आंच में एक पैन में घी डालकर लोंग, हरी इलाइची और तेजपत्ता डालें। फिर इसमें चावल, हल्दी पाउडर, शक्कर, नामक मिलाएं और ३-४ मिनट तक पकाएं। अब काजू, पानी, और किशमिश डालें और मिलाएं। एक बार उबाल आने पर आंच कम करें और १५ मिनट तक कम आंच पर पकने दें। आंच बंद करें और गरमा गर्म बंगाली मिष्टी पुलाव सर्व करें।

सच्ची शिक्षा हिंदी मैगज़ीन से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें FacebookTwitterGoogle+, LinkedIn और InstagramYouTube  पर फॉलो करें।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here