Benefits of Kiwi Fruit in Hindi Sachi Shiksha

कीवी फ्रूट का नाम आते ही हमें हमारा देसी फ्रूट चीकू की याद आती है। शक्ल और आकार में चीकू की तरह होता है, पर स्वाद में यह कुछ खट्टा, कुछ मीठा होता है। लगभग 5-10 साल पूर्व तो कीवी शादी-ब्याहों और पार्टियों की शोभा था, पर अब आसानी से फल विक्र ेताओं के पास मिल जाता है। इस फल के नियमित सेवन से शरीर को काफी लाभ मिलता है और साथ-साथ हमारी त्वचा को भी लाभ पहुंचाता है। Know more Benefits of Kiwi Fruit in Hindi.

डायबिटिज रोगी भी खा सकते हैं

कम मीठा होने के कारण इसका सेवन शुगर रोगी भी कर सकते हैं। कीवी में कैलोरी कम और अधिक रेशा होता है, इसलिए पेट साफ करने में भी मदद करता है और मोटे लोग भी आसानी से इसका सेवन कर सकते हैं। नाश्ते में कीवी की स्मूदी भी ले सकते हैं और छीलकर भी फल के रूप में खा सकते हैं।

हार्ट का भी साथी है

कीवी के नियमित सेवन से हार्ट में थक्के नहीं जमने में सहायता मिलती है और हार्ट हैल्दी रहता है। कीवी के सेवन से ट्राईग्लाइसेराइड्स की 15 प्रतिशत मात्रा कम होती है और हार्ट स्ट्रोक का खतरा कम रहता है।

खांसी से भी राहत

कीवी में एंटीआक्सीडेंट्स और पॉलिफिनॉल्स होते हैं, जिससे इसके नियमित सेवन से सांस की बीमारी में राहत मिलती है और खांसी, सर्दी, जुकाम से भी बचाव होता है। इसलिए इसका नियमित सेवन सेहत के लिए अच्छा है।

बालों का साथी

Benefits of Kiwi Fruit in Hindi: कीवी के बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड की प्रचुर मात्रा होती है, जो बालों की नमी और बालों के घनत्व के लिए फायदेमंद है। कीवी आॅयल से बालों की मालिश करने से रूखे और बेजान बालों में चमक आती है। कीवी में कॉपर की भी मात्रा होती है, जिससे बाल झड़ने को रोकने में मदद मिलती है। कीवी के गूदे का पेस्ट बनाकर बालों पर लगा लें और 20 मिनट तक छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से धो लें। बालों में कुदरती माइश्चर,डैंड्रफ और खुश्क स्कैल्प की समस्या दूर होती है और बालों की ग्रोथ भी बढ़ती है।

स्मूद त्वचा का साथी

कीवी में विटामिन ई पाए जाने के कारण त्वचा के सैल्स की मरम्मत होती है। त्वचा अधिक जवां और नर्म रहती है। कीवी के छिलकों के अंदरूनी भाग को त्वचा पर रगड़ने से त्वचा स्मूद होती है। कीवी का पेस्ट सनबर्न और टैनिंग की समस्या को दूर करने में मदद करता है। संवेदनशील त्वचा पर एक चम्मच कीवी पेस्ट में छोटा चम्मच नींबू का रस और थोड़ा सा ओटमील मिलाएं।

इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर गोल गोल मोशन में लगाएं और हल्की मसाज एक मिनट तक करें। बाद में ठंडे पानी से धो लें। यह संवेदनशील त्वचा के लिए अच्छा स्क्र ब है। पिंपल्स, एक्ने होने पर कीवी को मैश कर उस स्थान पर लगाएं। त्वचा पर पड़े निशान हल्के होते हैं।

-सुदर्शन चौधरी

सच्ची शिक्षा हिंदी मैगज़ीन से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें FacebookTwitter, LinkedIn और InstagramYouTube  पर फॉलो करें।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here