beauty tips for glowing and healthy skin in hindi - Sachi Shiksha

सुन्दर व स्वस्थ त्वचा का राज है उसकी उचित देखभाल। सर्द हवाएं, प्रदूषण, तेज धूप, मौसम सभी त्वचा को प्रभावित करते हैं।

सर्दियों में त्वचा की नमी कम होने लगती है और अगर प्रतिदिन त्वचा की सही देखभाल न की जाए तो नमी की कमी से त्वचा डीहाइड्रेटिड हो जाती है। हमारे चेहरे की त्वचा सबसे अधिक बाह्य सम्पर्क में आती है, इसलिए चेहरे की त्वचा की ओर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है। आप भी सुन्दर व स्वस्थ त्वचा पा सकती हैं।

बस कुछ बातों का ध्यान रखें

  • प्रतिदिन चेहरे को क्लींजिंग क्र ीम से दो बार साफ करें। त्वचा के लिए एलो क्लींजर का उपयोग कर सकती हैं क्योंकि यह त्वचा की नमी के संतुलन को बनाए रखते हुए त्वचा की सफाई करता है। त्वचा पर क्लींजर लगाएं और कॉटन से इसे साफ करें।
  • रात को त्वचा की सफाई बहुत महत्त्वपूर्ण है क्योंकि सारा दिन त्वचा को प्रदूषण, तेज धूप और धूल कणों का सामना करना पड़ता है। रात को त्वचा पर लगा मेकअप भी साफ करना आवश्यक है। मेकअप व कॉस्मेटिक चेहरे की त्वचा को रूखा बना देते हैं। रात को क्लींजर से त्वचा की मसाज करें व कॉटन से चेहरे की त्वचा को साफ करें। क्लींजर से चेहरे को साफ करने के पश्चात् त्वचा पर नरिशिंग क्र ीम लगाएं और त्वचा की 5 मिनट तक मालिश करें। इसके पश्चात गीली कॉटन से क्र ीम हटा दें।
  • चेहरे की त्वचा पर मालिश करते वक्त ध्यान दें कि आंखों के आस-पास की त्वचा पर मालिश न करें क्योंकि यहां की त्वचा बहुत मुलायम होती है। आंखों के आस-पास की त्वचा पर नरम हाथों से आई क्र ीम लगाएं। इससे झुर्रियां व कालापन नहीं आता।
  • घर से बाहर निकलते समय त्वचा के खुले भाग जैसे चेहरा, हाथ, बाहें, गर्दन पर सनस्क्र ीन लगाना न भूलें। सनस्क्र ीन या सन ब्लॉक माश्चराइजर आपकी त्वचा को सूर्य की हानिकारक अल्ट्रावायलट किरणों से रक्षा करेगा और आपकी त्वचा सुन्दर व स्वस्थ रहेगी।
  • दिन में चेहरे पर क्र ीम की जगह माश्चराइजर लगाएं क्योंकि क्र ीम धूल कणों को अपनी ओर आकर्षित करती है और आपका चेहरा साफ नहीं रहता।
  • प्रतिदिन त्वचा पर माश्चराइजर अवश्य लगाएं। मेकअप करने से पूर्व भी चेहरे पर माश्चराइजर अवश्य लगाएं। यह त्वचा में नमी को बनाए रखता है।
  • फेशियल मास्क या फेस पैक भी त्वचा को लाभ पहुंचाते हैं। ये त्वचा की गहराई से सफाई करते हुए मृत त्वचा को दूर हटाते हैं। तीन सप्ताह में एक बार फेशियल करवाएं और फेशियल मास्क का प्रयोग करें। फेशियल मास्क आप बाजार में भी खरीद सकती हैं और घर पर भी बना सकती हैं। एक चम्मच शहद में थोड़ी सी दही, चोकर से पेस्ट बना लें और त्वचा पर लगाएं। 10-15 मिनट पश्चात् मास्क सूख जाने पर चेहरे को पानी से साफ कर लें। मास्क उतारते समय चेहरे को रगड़ें नहीं बल्कि नरम हाथों से पानी से चेहरे से मास्क साफ करें।
  • त्वचा के आंतरिक पोषण के लिए संतुलित आहार का सेवन करें। फलों, सब्जियों का अधिक सेवन करें।
  • अधिक तैलीय भोजन, मसालेदार व्यंजन, चाय, कॉफी का अधिक सेवन न करें क्योंकि ये मुंहासों का कारण बन सकते हैं।

Also Read: कितने आवश्यक हैं सौंदर्य प्रसाधन

अगर आपकी त्वचा मुंहासों का शिकार है तो इन्हें अपनाएं

  • चंदन पाउडर (1 चम्मच), चुटकी भर हल्दी व 2 चम्मच कच्चा दूध लेकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। सूख जाने पर त्वचा को पानी से साफ कर लें।
  • मुंहासों को दूर करने के लिए मेथी के पत्तों को पीसकर चेहरे पर लगाएं या मुंहासों पर लगाएं। 10-15 मिनट पश्चात् गीली कॉटन से इसे साफ कर लें।
  • प्रकृति ने हमें कुछ ऐसी अमूल्य चीजें प्रदान की हैं जिनके प्रयोग से त्वचा जवां, स्वस्थ व सुन्दर बनी रह सकती है। ये हैं दूध, दही व शहद। ये प्राकृतिक माश्चराइजर हैं और प्रतिदिन त्वचा पर इनके प्रयोग से त्वचा नरम व मुलायम तो रहती ही है, साथ ही ये त्वचा का पोषण भी करते हैं। इसलिए इनसे त्वचा की सफाई करें। वैसे तो बाजार में कई सौन्दर्य प्रसाधन हैं पर इन प्रसाधनों में ऐसे रसायन मिले होते हैं जो त्वचा पर बुरा प्रभाव छोड़ते हैं। इसलिए प्राकृतिक सौन्दर्य प्रसाधनों का ही प्रयोग करें।
    -सोनी मल्होत्रा

सच्ची शिक्षा हिंदी मैगज़ीन से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें FacebookTwitter, LinkedIn और InstagramYouTube  पर फॉलो करें।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here