tips to travel Sachi Shiksha

कहीं जाने से पहले जरूर ध्यान रखें

हम प्राय:

कहीं जाने पर छोटी-छोटी लेकिन महत्त्वपूर्ण बातों को भी नजरअंदाज कर देते हैं, जिसका परिणाम लौटने पर प्राप्त होता है। यह परिणाम कभी-कभी घातक भी होता है और ढेर सारी समस्याओं को आमंत्रित करने वाला भी।

जानकारी के लिए ध्यान दीजिए

सर्वप्रथम, कहीं जाने से पूर्व आप बिजली का मेनस्विच इत्यादि अच्छी तरह से बंद कर दें ताकि आपकी अनुपस्थिति में किसी कारणवश कोई दुर्घटना न हो जाये। प्राय: देखा जाता है कि कुछ लोग कहीं जाने पर बिजली का मेनस्विच तो बंद करते ही नहीं हैं, साथ ही घर की बत्तियां भी जली छोड़ देते हैंं। इससे बिजली की बरबादी तो होती ही है, साथ ही बल्ब के फ्यूज या बिजली सर्किट में स्पार्किंग होने का खतरा बना रहता है।

इसलिए कहीं जाने पर बत्तियां जलती न छोड़कर जाएं, तो अच्छा रहेगा।

  • घर में फ्रिज है तो जाने से पहले उससे इलेक्ट्रिक कनेक्शन बिल्कुल अलग कर दें। फ्रिज में मिठाइयां, सब्जियां, पकवान, फल या किसी भी प्रकार का पेय पदार्थ नहीं रखें। फ्रिज के बंद रहने पर खाने वाली सब वस्तुएं खराब तों होंगी ही, साथ ही फ्रिज के भी खराब होने का डर रहता है।
  • नल की टोंटी को अच्छी तरह से बंद कर दें। नल बन्द भी हो तो एक बार अवश्य देख लें। टोंटी में पानी इक्ट्ठा हो तो उसे पूरा गिरा कर खाली कर दें ताकि लौटने पर भूल से उस पानी को पीने से स्वास्थ्य खराब न हो जाये।
  • आजकल र्इंधन के लिए हर घर में गैस का उपयोग होने लगा है। इसलिए घर से कुछ दिनों के लिए बाहर जाने से पहले गैस सिलेण्डर का स्विच आॅफ कर दें। चूल्हे का स्विच भी बंद करना न भूलें। अगर, आप सिलेण्डर को पाइप से अलग कर बंद कर दें तो और भी अच्छा रहेगा। इससे किसी भी प्रकार की दुर्घटना नहीं हो सकेगी।
  • घर में जूठे बर्तन न रख कर जाएं। इससे बर्तन तो खराब होंगे ही, साथ ही इसकी दुर्गन्ध से तरह-तरह की बीमारियों के कीटाणु भी घर में पधार कर रोगों को आमंत्रित कर सकते हैं। इससे घर के खर्चो में अनावश्यक वृद्धि हो सकती है इसलिए इस मामले में विशेष सावधानी बरतें। किसी भी बर्तन में पानी न रख छो़डें।
  • घर में अचार इत्यादि हो तो उसे लम्बी अवधि पर जाने से पूर्व धूप में अवश्य रखें। बरसात के दिनों में, ऐसा अवश्य करना चाहिए, नहीं तो अचार खराब होने की शत प्रतिशत संभावना रहती है।
  • घर में अगर आप कीटनाशक दवाईयां छिड़क दें तो मच्छर, खटमल, तिलचट्टा (कॉकरोच)आदि की भरमार नहीं होगी।
  • अगर आपके घर में या आसपास चूहे अधिक संख्या में मौजूद हों तो घर के सामान को सुरक्षित रखने के लिए खिड़की दरवाजा आदि अच्छी तरह से बंद करके जाएं, ताकि चूहे आदि अन्दर न घुस सकें। रोशनदान का छेद बड़ा हो तो उसे भी छोटा कर दें। नाली के पास भी र्इंट रख के उसे बंद कर दें।
  • दवाई की शीशी, चीनी और गुड़ के बर्तन को अच्छी तरह से बंद करके ऐसी जगह पर रखें कि चींटी को उसकी भनक भी न मिले और ये सब चीजें सुरक्षित रहें।
  • कहीं भी जाने से पहले घर की सफाई अवश्य कर लें, क्योंकि हो सकता है कि लौटने पर आपके साथ ही कोई विशिष्ट मेहमान आ जाये और आपके घर की स्थिति और गंदगी को देखकर वह नाक-भौं सिकोड़कर आपकी असभ्यता पर हंसे।
  • बागान में फूल, पौधे व सब्जियां लगे हुए हों तो उन्हें उचित रूप से सींच दे तथा गेट अच्छी तरह से बंद कर दें ताकि गाय, बैल, कुत्ता, बिल्ली आदि कोई पशु अन्दर न आ सकें।
  • जाने से पहले खिड़की और दरवाजे अच्छी तरह बंद हैं या नहंीं, की जांच करना न भूलें।
  • अब आप कहीं से लौटेंगे तो अपना घर सुरक्षित पायेंगे और आपको खुशी व संतुष्टी भी महसूस होगी।

– सुधीर कुमार सिन्हा ‘मुरली’

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here