12वीं में पाए 99.5 प्रतिशत अंक, पंजाब में किया टॉप

प्रत्येक मां-बाप का सपना होता है उसकी औलाद समाज मेें कुछ ऐसा करे जिससे परिवार का नाम रोशन हो। लेकिन एक बेटी ने ऐसा करिश्मा कर दिखाया है जिस पर पूरे पंजाब प्रांत को गर्व है।

जसप्रीत कौर ने पंजाब शिक्षा बोर्ड द्वारा घोषित 12 वीं के परीक्षा परिणाम में प्रदेशभर में टॉप किया है। जसप्रीत ने आर्ट्स संकाय में 99.5 प्रतिशत अंक लेकर यह दर्शा दिया है कि बेटियां किसी भी क्षेत्र में कम नहीं हैं। खास बात यह भी है कि जसप्रीत ने जिन हालातों में इस मुकाम को हासिल किया है, वह अपने आप में हैरतअंगेज है। जसप्रीत ने लुधियाना में बैचलर आॅफ आर्ट के लिए दाखिला लिया है और भविष्य में वह सिविल सर्विस में जाना चाहती है, ताकि लोगों की सेवा में वह अपना बहुमूल्य योगदान कर सके।

दरअसल जसप्रीत कौर के पिता बलदेव सिंह निवासी बाजेवाला (मानसा) हेयर डेÑसर हैं, जो दिनभर की मेहनत के बाद परिवार का पालन पोषण करते हैं, वहीं माता मनदीप कौर गृहस्थी संभालती हैं। पूरा परिवार फसल कटाई जैसे धान, गेहूं व सरसों आदि कार्य पर निर्भर है। ऐसे हालातों में जसप्रीत कौर ने अपना रास्ता खुद तय किया। जसप्रीत बताती हैं कि परिवार का गुजारा मजदूरी से चलता है। ऐसे में घर के सभी सदस्यों को सहयोग करना पड़ता है। मैं भी पढ़ाई के साथ-साथ अन्य कार्याें में हाथ बंटाती थी। जिस दिन स्कूल में छुट्टी होती, उस दिन वह भी परिवार के साथ मजदूरी कार्य पर जाती। लेकिन पढ़ाई के प्रति अपनी लग्न को कभी कम नहीं होने दिया। सुबह 4 बजे उठकर स्कूल जाने तक पूरा समय पढ़ाई के लिए निश्चित किया हुआ था। जैसे ही स्कूल से वापिस आती, थोड़े आराम के बाद फिर से पढ़ने बैठ जाती। रात को करीब साढ़े 11 बजे तक पढ़ती रहती।

अध्यापकों पर गर्व है

विडंबना देखिये, जिस स्कूल से प्रदेश की टॉपर निकली, उस स्कूल में ग्यारहवीं व बारहवीं के बच्चे लैक्चरार्स की कमी से जूझ रहे थे। टॉपर जसप्रीत कौर का कहना है कि जिन अध्यापकों ने उसे 9वीं व 10वीं कक्षा में पढ़ाया था, उन अध्यापकों ने आगामी कक्षाओं में शिक्षा दी। अपने अध्यापकों पर गर्व करते हुए वह बताती हैं कि जब भी किसी भी प्रश्न के बारे में पूछना होता तो शिक्षक हमेशा मेरी शंका का समाधान करते थे।

डेरा सच्चा सौदा ने किया सम्मानित

प्रदेशभर मेें अपने माता-पिता का नाम रोशन करने वाली जसप्रीत कौर को डेरा सच्चा सौदा के ब्लॉक नंगल कलां के सेवादारों ने सम्मानित किया। ब्लॉक भंगीदास अवतार सिंह दलीयेवाला, 25 मैंबर गुरदीप सिंह, 25 मैंबर हमीर सिंह रायेपुर, 15 मैंबर गुलाब सिंह रायेपुर, 15 मैंबर हरदीप सिंह नंगल खुर्द, 15 मैंबर गुरतेज सिंह नंगल कलां, 15 मैंबर गुरबख्श सिंह, भंगीदास गुरदीप सिंह, दलजीत सिंह, किरणपाल लवली, गुरजीत सिंह व मनदीप बब्बू ने इस अवसर पर होनहार छात्रा जसप्रीत कौर को 5100 रूपये का नकद पुरस्कार देकर उसके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। बता दें कि जसप्रीत कौर को इस उपलब्धि पर जिला प्रशासन के अलावा जिला परिषद की ओर भी सम्मानित किया जा चुका है।

सच्ची शिक्षा हिंदी मैगज़ीन से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें FacebookTwitter, और InstagramYouTube  पर फॉलो करें।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here