Are you annoying your coworkers somewhere? - Sachi Shiksha

आपका व्यवहार दूसरों के लिए बहुत मायने रखता है। आपके मृदु व्यवहार से आप अपने सहकर्मियों का दिल भी जीत सकते हैं, तो कटु व्यवहार से वह आपसे दूर भागने लगता हैं।

नौकरी करने वाले लोग दिनभर में करीब 8-9 घंटे आॅफिस में बिताते हैं। जहां अजनबी भी दोस्त बन जाते हैं। हालांकि आॅफिस में साथ काम करने वाले सहकर्मियों के बीच व्यवहार कैसा हो, इसकी बहुत से लोगों को जानकारी तक नहीं होती है, जिसका खामियाजा भी उन्हें उठाना पड़ता है।

आपका व्यवहार दूसरों के लिए बहुत मायने रखता है। आपके मृदु व्यवहार से आप अपने सहकर्मियों का दिल भी जीत सकते हैं तो कटु व्यवहार से वह आपसे दूर भागने लगता हैं। यहां तक आॅफिस का परेशान करने वाला सहयोगी नौकरी छोड़ने पर विचार करने का बहुत बड़ा कारण भी हो सकता है। अगर हम आपको बता दें कि आप भी उनमें से एक हैं और आपकी बातें दूसरों को गुस्सा दिलाती है। इस संभावना पर भी विचार करें! हम यह नहीं कह रहे कि आप ऐसा किसी उद्देश्य से करते हैं, लेकिन हो सकता है कि आप धीरे-धीरे अपने सहयोगियों के लिए बाधा बनते जा रहे हो।

जोर से बोलना

कभी-कभी आपको स्पष्ट रूप से बोलने और शोर के बीच का अंतर समझ नहीं आता। इस बात के लिए आपको बहुत धन्यवाद, क्योंकि आॅफिस का हर कोई जानता है कि आपके पड़ोस का कुत्ता आपके लॉन में रोजाना सुबह आता है। यहां तक कि आपके व्यक्तिगत मुद्दे भी अब शहर में चर्चा का विषय बन गये हैं, क्योंकि फोन पर व्यस्त होने पर आप भूल गये हैं कि आप घर में नहीं, बल्कि आॅफिस में हैं!

नाटकीय व्यवहार

वह भी दिन थे जब आप नाटकीय और अधिक उत्साही हुआ करते थे, लेकिन यह बात आप अभी भी नहीं भूले कि आप थिएटर में नहीं, बल्कि आॅफिस में चल रहे हैं। आज भी आप अचानक से बहुत खुश हो जाते हैं और हंसते-हंसते लोगों पर चढ़ जाते है या सहकर्मियों का मजाक बनाने लगते है। आपके ऐसे मिजाज से अक्सर लोगों चिढ़ने लगते हैं और आपसे दूर जाने की कोशिश करते हैं।

आपको लगता है कि आप एक स्टैंड-अप कॉमेडियन हैं

मजाक करना और काम के माहौल को हल्का और मजेदार करना बहुत अच्छी बात है। लेकिन अपने महत्वपूर्ण परंतु बोरिंग काम के शेडयूल से ब्रेक पाने के लिए मजेदार जोक्स नहीं कर सकते! लेकिन  दुख की बात है, आप अक्सर अपनी पागल हरकतें करते हैं और अपने सहयोगियों को भी इनसे हरकतों से तंग करते हैं।

रैंडम मेल से अपने सहयोगियों को गुस्सा दिलाना

कुछ अजीब और दिलचस्प करना और इसे अपने सहकर्मियों के साथ बांटना अच्छी बात है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप उन्हें अप्रासंगिक मेल, चुटकुले और मजेदार वीडियो हर एक घंटे में भेजने शुरू कर दें। हमें यकीन है कि यह आपके सहकर्मियों का मनोरंजन करेंगे या नहीं, लेकिन यह निश्चित रूप से एक संदेश है कि आप काम नहीं कर रहे हैं, और बल्कि अप्रासंगिक बातों को कर रहे हैं।

आपकी चर्चा हमेशा आपके इर्द-गिर्द ही घूमती है

आपको शायद ही किसी प्रोजेक्ट में काम करने के बारे में पता होता है, क्योंकि हर बार आप किसी के साथ काम पर चर्चा, या हमेशा अपने बारे या अपने काम के बारे में बात करते हैं। यहां तक कि जब आप लोगों को सुनते हैं तो आप अपने जीवन के उदाहरण के साथ घुसने की कोशिश करते हैं चाहे अन्य व्यक्ति सुनना चाहे या नहीं।

खुद की तारीफ करना

आपका एक अवगुण आपके हर गुणों को दबा देता है। ऐसे लोगों को अपनी तारीफ करने की आदत होती है। ऐसे लोग किसी और की प्रशंसा को बर्दाश्त ही नहीं कर सकते हैं। लोगों को स्वयं की डिग्रियों व उत्कृष्टता पर ही नाज होता है। हमेशा अपनी ही तारीफों के पुल बांधने लगते हैं, लेकिन तारीफ करने की आदत आपकी सारी खूबियों को दबा देती है।
-आर. सिंगला

सच्ची शिक्षा हिंदी मैगज़ीन से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें FacebookTwitter, और InstagramYouTube  पर फॉलो करें।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here