4 million saplings planted, on 14 August Sachi Shiksha

धरा को मिली संजीवनी 2009 से अब तक लगाए 3 करोड़ 43 लाख 31 हजार 75 पौधे

पूज्य गुरु जी का अवतार दिवस 15 अगस्त को डेरा अनुयायी एक त्यौहार के रूप में मनाते हैं। इसका जश्न निराला होता है। इसकी खुशी मनाते हुए डेरा श्रद्धालू देश-विदेश में एक मेगा ट्री प्लांटेशन (पौधारोपण) अभियान चलाते हैं, जोकि उनकी तरफ से पूज्य गुरु जी के लिए एक महान् उपहार है। यह अभियान हर वर्ष पूरे जोश-ओ-खरोश के साथ मनाया जाता है। इसी प्रकार इस वर्ष 14 अगस्त को इस अभियान को देश-दुनिया में उत्साह के साथ मनाया गया।

इसका शुभारंभ पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां ने अपने पवित्र कर-कमलों से एक पौधा रोपित करके किया। इसकी शुभ शुरुआत सुबह 7 बजे हुई। इस अवसर पर शाही परिवार के आदरणीय सदस्यों, शाही बेटियां बसेरा व आसरा आश्रम के बच्चों तथा आश्रम के सेवादारों ने पौधे लगाए।

डेरा श्रद्धालु सुबह-सवेरे ही पौधारोपण के लिए चयनित स्थानों पर पहुंच गए और पूरी तन्मयता से पौधे लगाने में जुटे रहे। श्रद्धालुआें ने इस बार औषधीय व फलदार पौधे रोपित कर समाज को स्वच्छता व समृद्धि की सौगात दी। पौधारोपण अभियान को लेकर देश के विभिन्न राज्यों हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, उत्तरप्रदेश, दिल्ली, मध्यप्रदेश, महाराष्टÑ, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश व अन्यों में ब्लाक स्तर पर जिम्मेवारियों की ड्यूटियां लगाई गई थी।

डेरा श्रद्धालुओं ने गांवों-शहरों में सार्वजनिक स्थानों स्कूल, कॉलेज, श्मशान घाट, धार्मिक स्थलों के अलावा सड़कों व नहरों के किनारे पौधे लगाए। देश के विभिन्न राज्यों सहित विदेशों ऑस्ट्रेलिया , कनाडा, न्यूजीलैंड, यू.ए.ई, अमेरिका, इटली, जर्मनी, कुवैत, नेपाल, इंग्लैंड व अन्य देशों में डेरा श्रद्धालुआें ने 40 लाख पौधे लगाकर पूज्य गुरुजी के अवतार दिवस की खुशियां मनाई। tree plantation sachi shiksha hindiगौरतलब है कि देशभर में राष्टÑीय राजमार्गों के फोरलेन मार्ग निर्माण शुरू होने से लाखों पेड़ काटे जा चुके हैं।

एक आकड़ों के अनुसार पिछले 5 सालों में अकेले पंजाब राज्य में 9 लाख वृक्ष काटे गए जबकि हरियाणा में भी लाखों पेड़ों की बलि दी गई और वृक्षों पर आरी चलाने का यह कु्रर अभियान निरंतर जारी है। नए पौधे लगने से हरियाली दोबारा लौटेगी और धरा फिर से हरी भरी होगी।

इस अवसर पर विशेष कवरेज के लिए पहुंचे मीडिया कर्मियों से किया गया वार्तालाप

पौधारोपण अभियान के शुभारंभ अवसर पर पत्रकारों से रूबरू होते हुए पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां ने फरमाया कि आज के दिन देश को आजादी मिली और आज ही हमारा जन्मदिन है। साध-संगत ने हम से कहा कि वे जन्मदिन पर हमको तोहफा देना चाहते हैं। …तो हम कहते हैं कि अगर कोई तोहफा देना चाहते हो, तो पौधे लगाने का उपहार दें, जिससे पूरी दुनिया को शांति मिले। आज इस पौधारोपण अभियान के तहत पूरी दुनिया में औषधि और फलों वाले पौधे लगाए जाएंगे, ताकि वातावरण भी शुद्ध हो तथा फल भी मिलें। अब तक डेरा श्रद्धालुआें द्वारा 3 करोड़ 43 लाख, 31 हजार 75 पौधे लगाए जा चुके हैं, जिनमें से करीब 76 प्रतिशत पौधे फल-फूल रहे हैं।

पौधारोपण कर मनाएं जीवन के अहम् दिन

पूज्य गुरुजी ने फरमाया कि लोग अपनों का जन्मदिन मनाते हैं या अपने माता-पिता की बरसी मनाते हैं, तो पेड़-पौधे लगाएं, साथ ही रक्तदान करें। खुशी के अवसर पर, त्यौहार पर पौधारोपण करें, तो ईश्वर का आशीर्वाद अलग से मिलेगा। शादी में अगर 100 रिश्तेदार 100 पेड़ लगाएं, तो फायदा ही होगा। अंधविश्वास की जगह सही विश्वास जगा दिया जाए। आश्रम में करीब 4-5 हजार पौधे अस्थियों के सहारे भी लगाए गए हैं तथा बहुत अच्छे फल-फूल रहे हैं।

अस्थियों से प्रदुषण फैलने की बजाय उनमें मौजूद तत्वों फास्फोरस व अन्य केमिकल्स से पौधे चलते हैं और वातावरण भी शुद्ध होता है। आश्रम में पेड़ों को काटा नहीं जाता, बल्कि उन्हें उखाड़कर दूसरी जगह शिफ्ट कर दिया जाता है। सेंट एमएसजी ग्लोरियस इंटरनेशनल स्कूल में छोटे बच्चों को पढ़ाई के साथ-साथ प्रकृति से जोड़ने का कार्य भी किया जा रहा है।

many people participated in tree plantation - Sachi Shiksha
काम करने वालों को बनाएं ब्रांड अंबेसडर
पत्रकारों को संबोधित करते हुए पूज्य गुरुजी ने फरमाया कि ब्रांड अंबेसडर ऐसे लोगों को बनाया जाए, जो खुद लोगों के बीच जाकर उन्हें मोटिवेट करें। खेलों के ब्रांड अंबेसडर खिलाड़ियों को ही बनाया जाए, जो नशों और बुराइयों से दूर रहें और दूसरों को भी प्रेरित करें।

गांव से खिलाड़ियों को लेकर आएं और देश को दें। चेहरा देखकर किसी को ब्रांड अंबेसडर बना दिया जाता है, जो न तो किसी को मोटिवेट करता है, और न ही उसकी बात को कोई सुनता है।

हरियाणा सरकार द्वारा प्रदेश की स्थापना के स्वर्ण जयंती अवसर पर चलाए जाने वाले पौधारोपण अभियान के बारे में पूज्य गुरुजी ने फरमाया कि हम तो एडवांस में ही पौधारोपण कर रहे हैं और हर अच्छे कार्य के लिए हम सहयोग देने के लिए तैयार हैं।

एक साथ देश के विभिन्न राज्यों में सफाई महाअभियान चलाए जाने के बारे पूज्य गुरुजी ने फरमाया कि हमारे देश में गंदगी फैलाने के लिए कोई इजाजत नहीं लेनी पड़ती, जबकि सफाई महाअभियान के लिए इजाजत लेनी जरूरी है। अगर प्रधानमंत्री जी सफाई महाअभियान की इजाजत दे दें, तो लगता है कि बहुत हद तक कई स्टेटों को साफ किया जा सकता है।

टेलेटिंड खिलाड़ियों को लाएं आगे

रियो ओलंपिक में भारतीय खिलाड़ियों के निराशाजनक प्रदर्शन पर पूज्य गुरुजी ने फरमाया कि खिलाड़ियों को सुविधाएं मिलनी चाहिए और टेलेंटिड खिलाड़ियों को आगे लाना चाहिए। हमारे देश में टेलेंट भरा पड़ा है, बस आगे लाना मुश्किल हो गया है। हम स्वयं भी 32 गेम खेलते थे तथा अंतर्राष्टÑीय स्तर के कोच भी हैं। शाह सतनाम जी शिक्षण संस्थान की लड़कियां योगा में 4 बार वर्ल्ड चैपियन बन चुकी हैं तथा 30-35 मैडल लाई हैं। खिलाड़ी की बॉडी पॉवरफुल होनी चाहिए, स्पीड होनी चाहिए और टेक्निक होनी चाहिए।

पांचवीं फिल्म होगी कॉमेडी

पूज्य गुरुजी ने फरमाया कि दो और फिल्में ‘एमएसजी द् वारियर-लॉयनहार्ट’ तथा ‘एमएसजी आॅनलाईन गुरुकुल’ बन चुकी हैं। लॉयन हार्ट फिल्म 300 साल पहले के एक योद्धा की कहानी है। इसमें काल्पनिकता भी है। योद्धा एलियन्स से लड़ता है और बहन-बेटियों की इज्जत बचाता है। इसके बाद हमारी पांचवी फिल्म कॉमेडी फिल्म होगी, जिसके सैट बनकर तैयार हो चुके हैं। सरसा भी फिल्म सिटी हब बन सकता है। यहां वीएफएक्स वर्ल्ड, शूटिंग हॉल बन चुके हैं। शूटिंग का एरिया भी बहुत बड़ा है तथा सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं।

baba ram rahim Sachi Shikshaसाल दर साल लगाए पौधे

  • 15 अगस्त 2009 6873451 पौधे
  • 15 अगस्त 2010 4300157 पौधे
  • 15 अगस्त 2011 4000000 पौधे
  • 15 अगस्त 2012 3121203 पौधे
  • 15 अगस्त 2013 3536264 पौधे
  • 15 अगस्त 2014 3500000 पौधे
  • 15 अगस्त 2015 5000000 पौधे
  • 15 अगस्त 2016 4000000 पौधे

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here